Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग की सलाह, इस वक्त करना सचिन से विराट की तुलना!

पोंटिंग ने अपने भारत दौरे को याद करते हुए कहा कि अगर आपको भारत में अच्छा क्रिकेट खेलना है तो आपको भारत की संस्कृति और माहौल का समझना होगा

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 06:13 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 06:32 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग की सलाह, इस वक्त करना सचिन से विराट की तुलना!
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग की सलाह, इस वक्त करना सचिन से विराट की तुलना!

नई दिल्ली, जेएनएन। आज के दौर में विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर की तुलना करना आम बात है। हर किसी के मन में सवाल रहता है कि क्या विराट सचिन से भी आगे निकल जाएंगे लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने इस बात का जवाब दे दिया है।

loksabha election banner

पोंटिंग ने कहा कि अभी विराट और सचिन की तुलना करना बेमानी होगी। विराट की तुलना किसी से नहीं होनी चाहिए खासकर उस बल्लेबाज से तोल बिल्कुल नहीं जिसने 200 टेस्ट मैच खेले हैं।

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज ने कहा कि सचिन को अधिकतर उस दौर में याद किया जाता है जब वह अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर थे, आपको उनके शुरुआती और सर्वश्रेष्ठ टाइम पर भी गौर करना चाहिए। आजकल हर कोई विराट की तो सचिन से करने लगा है लेकिन ये बात भी देखनी होगी कि क्या वह 12-13 साल तक क्रिकेट में मैदान में अपना दबदबा बना सकते हैं या नहीं।

पोंटिंग ने कहा कि सचिन ने हर प्रारूप में अपना दबदबा दिखाया था और यहीं एक चैंपियन खिलाड़ी की निशानी होती है। किसी भी बल्लेबाज का 200 टेस्ट मैच खेलना आसान बात नहीं है। मैंने भी 168 टेस्ट खेले हैं लेकिन 200 टेस्ट मैच खेलना अलग ही बात है। हम सभी को अभी ये देखना होगा कि विराट का ग्राफ कैसे जाता है। अगर आपको इन दोनों की तुलना करनी ही है तो विराट का करियर खत्म होने के बाद कीजिए। 

विराट ने 71 टेस्ट में 23 शतक की मदद से 6147 रन बनाए हैं, वहीं दूसरी तरफ सचिन ने 200 टेस्ट में 15921 रन बनाए हैं जिनमें 51 शतक शामिल हैं। अगर वनडे की बात करें तो सचिन के नाम 463 मैचों में 49 शतक सहित 18426 रन हैं जबकि विराट ने 211 वनडे में 35 शतक से 9779 रन बनाए हैं। 

पोंटिंग ने अपने भारत दौरे को याद करते हुए कहा कि अगर आपको भारत में अच्छा क्रिकेट खेलना है तो आपको भारत की संस्कृति और माहौल का समझना होगा, मैं खुद भारत में खेलकर बेहतर खिलाड़ी बना हूं। पोंटिंग ने कहा कि मैं 25 से ज्यादा बार भारत जा चुका हूं लेकिन करियर की शुरुआत में ये कतई आसान नहीं था। अब मैं जब भी युवा क्रिकेटर्स को समझता हूं तो यही कहता हूं कि पहले भारत को समझो, वह हमारे देश से अलग है लेकिन दोनों देशों का जुनून एक समान ही है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.