नई दिल्ली, जेएनएन। राशिद खान की इंटरनेशनल क्रिकेट में जर्नी किसी परियों की कहानी जैसी है। अपनी गेंदबाजी में वैरिएशन की वजह से वो पूरी दुनिया में फेमस हुए और मौजूदा समय में दुनिया के बेहतरीन स्पिनर में शुमार किए जाने लगे। राशिद गेंद को ज्यादा स्पिन नहीं कराते, लेकिन वो अपनी गुगली का इस्तेमाल प्रभावशाली तरीके से करते हैं साथ ही उनकी गेंदबाजी में पेस भी है और अपनी इसी कला के दम पर वो बल्लेबाजों के खिलाफ मैदान पर लड़ते हैं। अक्सर उनकी तुलना पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी से की जाती है जो अपनी गेंदबाजी में पेस का भी इस्तेमाल किया करते थे। 

राशिद खान अफगानिस्तान क्रिकेट में इस वक्त सबसे आकर्षक फिगर हैं। अब 21 साल के इस खिलाड़ी ने आजादी रेडियो के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि वो अपनी शादी के लिए प्लान बना रहे हैं, लेकिन वो चाहते हैं कि उससे पहले अफगानिस्तान की टीम वर्ल्ड कप खिताब जीत जाए। उन्होंने कहा कि एक बार अफगानिस्तान की टीम क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत जाए फिर मैं सगाई करूंगा और शादी करूंगा। राशिद खान इस वक्त टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं और उनके 749 अंक हैं।  

राशिद खान ने इस साल मार्च में आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में आखिरी बार एक्शन में दिखे थे। राशिद की कप्तानी में अफगानिस्तान ने उस सीरीज में जीत दर्ज की थी। राशिद ने इस सीरीज के तीन मैचों में 5 विकेट लिए थे। वहीं उन्होंने अपने करियर में अब तक 7 टेस्ट, 7 वनडे और 48 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले थे। अफगानिस्तान के लिए उन्होंने अब तक तीनों प्रारूपों में 200 से ज्यादा विकेट लिए हैं।  

अपनी यूनिक गेंदबाजी एक्शन की वजह से राशिद खान ने आइपीएल में भी अपना प्रभाव तत्काल छोड़ा था। उन्हें साल 2017 में हैदराबाद ने 4 करोड़ रुपये में खरीदा था और उसके बाद से वो उस टीम का हिस्सा बने हुए हैं। अपने डेब्यू आइपीएल सीजन में राशिद ने 17 विकेट लिए थे। राशिद ने आइपीएल में 46 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 55 विकेट लिए हैं और उनकी बेस्ट गेंदबाजी 19 रन देकर 3 विकेट रहा है। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस