Move to Jagran APP

राहुल द्रविड़ को मिला था भारतीय टीम के मुख्य कोच बनने का ऑफर, बोर्ड अधिकारी का खुलासा

सीओए के चेयरमैन विनोद राय ने खुलासा किया है कि राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने का ऑफर दिया गया था लेकिन उन्होंने ठुकरा दिया था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 01:28 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 01:28 PM (IST)
राहुल द्रविड़ को मिला था भारतीय टीम के मुख्य कोच बनने का ऑफर, बोर्ड अधिकारी का खुलासा
राहुल द्रविड़ को मिला था भारतीय टीम के मुख्य कोच बनने का ऑफर, बोर्ड अधिकारी का खुलासा

नई दिल्ली, आइएएनएस। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के मौजूदा मुखिया सौरव गांगुली हैं। सौरव गांगुली और उनकी नई टीम से पहले भारतीय क्रिकेट की बागडोर कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स यानी सीओए के हाथ थी, जिसके चेयरमैन विनोद राय थे। विनोद राय ने अब एक बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम के मुख्य कोच बनने के लिए अप्रोच किया गया था, लेकिन उन्होंने पारिवार को समय देने की वजह से इस ऑफर को ठुकरा दिया था।

loksabha election banner

दरअसल, कप्तान विराट कोहली के साथ हुए मतभेदों के बाद अनिल कुंबले के भारतीय टीम के कोच के रूप में कार्यकाल 2017 में समाप्त होने के बाद विनोद राय ने राहुल द्रविड़ के पद को लेने की कामना की, लेकिन राहुल द्रविड़ जो पहले से ही कोच के रूप में इंडिया ए और अंडर 19 टीम के लिए काम कर रहे थे उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया था। स्पोर्ट्सकीड़ा से बात करते हुए विनोद राय ने कहा है, "राहुल ने हमारा साथ नहीं दिया था।"

उन्होंने कहा है, "राहुल ने उसने कहा था कि देखो मेरे घर पर दो लड़के बड़े हो रहे हैं और मैं पूरी दुनिया में भारतीय टीम के साथ यात्रा कर रहा हूं और मैं उन पर समय और ध्यान नहीं दे पा रहा हूं, मुझे लगता है कि मुझे घर पर भी रहना चाहिए और मेरे परिवार को समय देना चाहिए। मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही उचित अनुरोध था और समय दिमाग में वह सबसे ऊपर रहे होंगे। इसलिए, वह बहुत विचार के क्षेत्र में था।"

राय ने आगे खुलासा किया कि द्रविड़ इंडिया ए और अंडर 19 टीमों के साथ काम करना जारी रखना चाहते थे, क्योंकि वह उनके लिए शानदार परिणाम दे रहे थे। द्रविड़ के बाहर होने के बाद और कुंबले का कार्यकाल अचानक समाप्त हो गया, मुख्य कोच का पद अंततः रवि शास्त्री के पास चला गया। हालांकि, राय को लगता है कि अंतिम परिणाम सभी के लिए एक जीत की स्थिति थी, क्योंकि सीओए का मानना था कि तीनों ही भारत के मुख्य कोच के रूप में अच्छे विकल्प होंगे।

विनोद राय ने कहा है, "देखिए, कोचिंग के लिए क्षमता के लिहाज से द्रविड़, शास्त्री और कुंबले इस काम में सर्वश्रेष्ठ हैं। हमने राहुल से जरूर बात की। वह अंडर -19 टीम के साथ जुड़े हुए थे और वह उनके साथ शामिल थे। उन्होंने टीम के विकास के लिए एक रोड मैप तैयार किया था। वह शानदार परिणाम ला रहा था। वह जारी रखना चाहते थे, क्योंकि उन्हें लगता था कि उस टीम के साथ कुछ अधूरे काम थे और वह करना चाहते थे।"

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को पिछले साल राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी यानी एनसीए का प्रमुख नियुक्त किया गया था। इस बारे में राय ने खुलासा किया है कि पूर्व भारतीय बल्लेबाज इस भूमिका को स्वीकार करने से ज्यादा खुश थे। उन्होंने कहा, "द्रविड़ NCA के मुख्य कोच हैं। उन्होंने कहा कि यह स्वीकार करने और एनसीए के प्रति खुद को प्रतिबद्ध करने में बहुत बहुत दयालु थे, क्योंकि उनका घर पास में ही और वे बच्चों की देखभाल कर सकते हैं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.