Move to Jagran APP

आर अश्विन ने की ICC के नियमों में बदलाव की मांग, ट्वीट कर दिया सुझाव

अश्विन ने लिखा अगर बल्लेबाज गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले क्रीज छोड़ रहा है और ऐसे में उस गेंद पर बनाए गए तो रनों को रद कर दिया जाएगा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 11:23 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 11:23 PM (IST)
आर अश्विन ने की ICC के नियमों में बदलाव की मांग, ट्वीट कर दिया सुझाव
आर अश्विन ने की ICC के नियमों में बदलाव की मांग, ट्वीट कर दिया सुझाव

नई दिल्ली, जेएनएन। अक्सर गेंदबाजी छोर पर खडे़ बल्लेबाजों को गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले ही रन के लिए दौड़ते देखा जाता है लेकिन भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को यह पसंद नहीं है। अश्विन ने इसे रोकने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं और कहा कि तकनीक की मदद से बल्लेबाज और गेंदबाज के बीच की समानता को बनाए रखा जा सकता है।

loksabha election banner

अश्विन ने कई ट्वीट्स करते हुए इस बारे में अपनी राय रखी। उन्होंने लिखा कि उम्मीद है कि तकनीक इस बात पर ध्यान देगी कि अगर बल्लेबाज गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले क्रीज छोड़ रहा है और ऐसे में उस गेंद पर बनाए गए तो रनों को रद कर दिया जाएगा। इससे समानता को बनाए रखा जा सकता है।

उन्होंने लिखा कि गेंदबाजी छोर पर खड़ा बल्लेबाज, गेंदबाज के गेंद छोड़ने से पहले क्रीज छोड़ने का प्रयास इसलिए करता है कि या तो उसे जल्दी स्ट्राइक बदलने होती है या फिर एक रन को दो में तब्दील करना होता है। आप में कई लोग इसमें असमानता को नहीं देख पाते हैं इसलिए मैं अपनी काबिलियत से आपको इसके बारे में बता देता हूं।

अगर नॉन स्ट्राइकर दो फीट आगे है और इसी कारण वह दो रन लेने में सफल रहता है तो वह सामने वाले बल्लेबाज को दोबारा स्ट्राइक पर ले आएगा। उसी बल्लेबाज के दोबारा सामने आने पर अगली गेंद पर वह मुझे चौका या छक्का मार सकता है और इससे मुझे एक रन की जगह कुल सात रनों का नुकसान हुआ। हो सकता कि अगर स्ट्राइक पर कोई अलग बल्लेबाज होता तो गेंद खाली भी हो जाती। यही बात टेस्ट मैच में है, जहां बल्लेबाज स्ट्राइक से हटना चाहता हो तो वह ऐसा कर सकता है।

अश्विन कई बार इसी तरह की चीजों को रोकने के लिए मांकडि़ंग का उपयोग करते हुए देखे गए हैं। आइपीएल के पिछले सत्र में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर को मांकडि़ंग के जरिये आउट किया था।

अश्विन ने कहा कि इससे बल्ले और गेंद के बीच समानता बनाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि यह गेंदबाजों के लिए मुश्किल माहौल में संतुलन लाने का समय है। हम इसके लिए उसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जो हम टी-20 में नो बॉल के लिए करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.