Move to Jagran APP

इस महान स्पिनर ने भारतीय गेंदबाज अश्विन के बारे में कह दिया कुछ ऐसा

इस महान स्पिनर ने अश्विन की जमकर तारीफ की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 08:07 PM (IST)Updated: Wed, 29 Nov 2017 10:00 AM (IST)
इस महान स्पिनर ने भारतीय गेंदबाज अश्विन के बारे में कह दिया कुछ ऐसा
इस महान स्पिनर ने भारतीय गेंदबाज अश्विन के बारे में कह दिया कुछ ऐसा

नई दिल्ली, प्रेट्र। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 300 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बनने वाले रविचंद्रन अश्विन को बधाई देते हुए महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने कहा है कि इस समय यह भारतीय ऑफ स्पिनर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फिरकी गेंदबाज है।

loksabha election banner

अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में दूसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़कर 54 टेस्ट में 300 विकेट पूरे किए थे। लिली ने 1981 में 56 टेस्ट में यह आंकड़ा छुआ था। श्रीलंका के मुरलीधरन ने 58 टेस्ट में 300 विकेट पूरे किए थे, लेकिन वह सबसे तेजी से 400, 500, 600, 700 टेस्ट विकेट तक पहुंचे और 800 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं।

मुरलीधरन ने कहा, 'मैं अश्विन को बधाई देना चाहता हूं। टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेना बड़ी उपलब्धि है। वह वनडे टीम में नहीं हैं, लेकिन उम्मीद है कि वह भारत के लिए वनडे क्रिकेट भी लगातार खेलकर उसमें भी इस प्रदर्शन को दोहराएंगे। अश्विन ने 111 वनडे मैचों में 150 विकेट भी लिए हैं। निश्चित तौर पर इस समय वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं।

सामने अभी लंबा करियर : यह पूछने पर कि क्या उन्हें लगता है कि वह उनका रिकॉर्ड तोड़ सकेंगे, तो मुरलीधरन ने कहा कि अभी उसके सामने लंबा करियर है और वह कई रिकॉर्ड बनाएंगे। उन्होंने कहा, 'वह (अश्विन) अभी 31-32 साल के ही हैं और कम से कम चार पांच साल और खेलेंगे। वैसे यह इस पर भी निर्भर होगा कि वह कैसा प्रदर्शन करता है और फिटनेस का स्तर क्या रहता है। यह समय ही बताएगा, क्योंकि 35 साल के बाद बहुत आसान नहीं होता।

शायद ऊब गए विराट : भारत और श्रीलंका के बीच अत्यधिक क्रिकेट के बारे में पूछने पर मुरलीधरन ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि दोनों एशियाई प्रतिद्वंद्वियों में अधिक द्विपक्षीय सीरीज हो रही हैं। कुछ समय पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि इस बारे में तय करने का फैसला दर्शकों पर छोड़ देना चाहिए, क्योंकि खेल से दर्शकों को भागने से बचाना होगा। मुरलीधरन ने मजाकिया लहजे में कहा, 'हमने लंबे समय से एक-दूसरे के खिलाफ खेला नहीं था। विराट हर मैच जीतकर शायद ऊब गए हैं, इसलिए उन्होंने ऐसा कहा होगा।

श्रेय नहीं छीन सकते : मुरलीधरन ने यह भी स्वीकार किया कि भारतीय टीम एक जमाने में अपराजेय रही ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरह होती जा रही है। उन्होंने कहा, 'भारत बेहतरीन टीम है और मैं उसका बहुत सम्मान करता हूं। आप उससे जीत का श्रेय यह कहकर नहीं छीन सकते कि श्रीलंकाई टीम कमजोर थी। भारत हर प्रारूप में अच्छा खेल रहा है।

चिंता का सबब : मुरलीधरन ने कहा कि श्रीलंकाई क्रिकेट के मौजूदा स्तर को देखकर वह काफी चिंतित हैं। उन्होंने कहा, 'दो-तीन साल पहले ही खतरे की घंटी बज गई थी। आप कुछ मैच हारते हैं, लेकिन यह टीम लगातार हार ही रही है, जो चिंता का सबब है। इसके अलावा युवा खिलाड़ी नहीं मिल रहे और उनमें देश के लिए उस तरह खेलने का जज्बा नहीं है जो पिछले दौर के खिलाडिय़ों में हुआ करता था। मैं इससे बहुत चिंतित हूं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.