जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ से लगभग 16 किलोमीटर दूर मोहाली के एक गांव में खेले गए एक टी-20 मैच का ऐसे ऑनलाइन प्रसारण किया गया जैसे यह मैच श्रीलंका में खेला गया हो। इस मामले में मोहाली पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। जांच की जा रही है।

पुलिस को ऑनलाइन शिकायत मिली थी, जिस पर यह कार्रवाई की गई। प्राथमिक जांच में ऑनलाइन सट्टेबाजी की बात सामने आ रही है। पुलिस ने फिलहाल इससे ज्यादा कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया है। गौर रहे कि कोरोना संक्रमण के चलते इन दिनों कहीं क्रिकेट नहीं खेला जा रहा है।

दरअसल 29 जून को मोहाली के सवारा गांव में एक टी-20 मैच खेला गया लेकिन आयोजकों ने इसे श्रीलंका के बादुला शहर में युवा टी-20 लीग मैच के तौर पर ऑनलाइन प्रसारित किया। इतना ही नहीं कई खेल वेबसाइटों पर इसका लाइव स्कोर भी दिखाया गया।

बीसीसीआइ की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू), पंजाब पुलिस और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इस बात की जांच में जुट गए हैं कि इस टी-20 मैच का ऑनलाइन प्रसारण श्रीलंका का बताकर क्यों किया गया। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने कहा, हमने कोई टूर्नामेंट नहीं करवाया : दूसरी तरफ श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों ने भी इस टूर्नामेंट के बाबत कोई जानकारी नहीं होने की बात कही है।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने मीडिया में स्पष्ट किया है कि इस टूर्नामेंट को श्रीलंका बोर्ड या फिर उससे मान्यता प्राप्त किसी इकाई से मंजूरी नहीं मिली है। इसलिए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इस टूर्नामेंट को लेकर किसी तरह से जिम्मेदार नहीं है। ऐसा किसने किया इसकी जांच की जानी चाहिए। वह अपने स्तर भी इसकी जांच करवाएंगे।

बीसीसीआइ ने भी अपने स्तर पर की जांच शुरू :

बीसीसीआइ की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के प्रमुख अजीत ¨सह ने बताया कि हमनें अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है। हम जानना चाहेंगे कि कौन इसमें शामिल थे। अगर यह बीसीसीआइ से मान्यता प्राप्त लीग होती या फिर इसमें खिलाडि़यों की भागीदारी होती तो हम उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकते थे। अगर यह सट्टेबाजी के उद्देश्य से किया गया है तो यह अपराध है और यह पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है।

अभी कुछ नहीं बता सकते, जांच चल रही है: चहल

मोहाली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुलदीप ¨सह चहल ने कहा कि अभी जांच चल रही है। वह अभी इससे ज्यादा कुछ भी कहने की स्थिति में नहीं हैं। वहीं, पुलिस उपाधीक्षक केपी ¨सह ने कहा कि उन्हें इस मैच के बारे में ऑनलाइन शिकायत मिली थी। उन्होंने गुरुवार रात को खरड़ से दो लोगों पंकज जैन और राजू को गिरफ्तार किया है। अभी उनसे पूछताछ हो रही है।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस