नई दिल्ली, जेेएनएन। आइसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान की सना मीर दुनिया की नंबर एक महिला गेंदबाज बन गईं। सना पाकिस्तान की पहली महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने ये उपलब्धि हासिल की है। वो 663 अंक से साथ गेंदबाजी रैंकिंग में पहले नंबर पर हैं जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की मेगन स्कट 660 अंक के साथ मौजूद हैं। दक्षिण अफ्रीका की मेरिजाने कैप 643 अंक के साथ तीसरे नंबर पर हैं। अपनी इस उपलब्धि के बाद सना मीर ने ट्वीट कर टीम के साथी खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और आइसीसी का धन्यवाद अदा किया। 

सना पाकिस्तान महिला वनडे और टी 20 टीम की कप्तान रह चुकी हैं। अपने फेवरेट क्रिकेटर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी उनके सबसे पसंदीदा भारतीय क्रिकेटर हैं। इसके अलावा उन्होंने धौनी के साथ-साथ इमरान खान का भी नाम लिया। यानी उनका कहना था कि वो इमरान खान को भी एक क्रिकेटर के तौर पर बेहद पसंद करती हैं। 

पाकिस्तान की 32 वर्षीय स्पिन गेंदबाज सना हाल ही में आइसीसी वूमेन चैंपियनशिप सीरीज में पाकिस्तान महिला टीम का हिस्सा थीं। पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों में सना ने काफी अच्छी गेंदबाजी की थी और पहले मैच में 26 रन देकर तीन विकेट, दूसरे में 37 रन देकर एक विकेट और तीसरे मैच में 53 रन देकर तीन विकेट लिए थे। वर्ष 2005 में सना ने श्रीलंका के खिलाफ कराची में अपना वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 112 वनडे और 90 टी 20 मैच खेले हैं। उन्होंने वनडे में 1558 और टी 20 में 757 रन बनाए हैं। क्रिकेट के दोनों प्रारूपों में उन्होंने अब तक 212 विकेट लिए हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप