Move to Jagran APP

आमिर ने बताया, किस वजह से महज 27 साल की उम्र में लेना पड़ा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

आमिर ने कहा मैं जानता हूं कि अगर तीनों फॉर्मेट में खेलूंगा खासकर टेस्ट क्रिकेट तो मेरा शरीर ऐसा होने नहीं देगा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 07:17 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 07:17 PM (IST)
आमिर ने बताया, किस वजह से महज 27 साल की उम्र में लेना पड़ा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास
आमिर ने बताया, किस वजह से महज 27 साल की उम्र में लेना पड़ा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले पर काफी आलोचना झेली। अब उन्होंने इसको लेकर अपने मन की बात कही है। उनका कहना है कि वह तीनों फॉर्मेट में खेलते हुए अच्छा नहीं कर पाए। उनका शरीर ऐसा करने की इजाजत नही दे रहा था इसी वजह से उनको यह फैसला करना पड़ा।

loksabha election banner

मुश्ताक अहमद से बात करते हुए आमिर ने कहा, "मैं जानता हूं कि अगर तीनों फॉर्मेट में खेलूंगा खासकर टेस्ट क्रिकेट तो मेरा शरीर ऐसा होने नहीं देगा। मेरा शरीर पूरी तरह से टूट चुका था तो लोगों ने सोशल मीडिया पर कहना शुरू कर दिया था कि आमिर का स्विंग गायब हो गया है और रफ्तार कम हो गई है, वो लय में नहीं हैं।"

"उनको यह समझा चाहिए कि आमिर मशीन नहीं है, इंसान है और रफ्तार में कमी आने के पीछे वजह होगी, स्विंग गायब हो गया और मैं अपनी लय हासिल नहीं कर पा रहा था। मैं 5 साल के बाद वापस लौटा था और नहीं चाहता था कि मेरा करियर 2 साल में खत्म हो जाए।"

"2019 के विश्व कप में उनको एहसास हो कि वर्कलोड कम करने की जरूरत है। उनका प्रदर्शन औसत रहा था और इसी वजह से टीम से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने कहा, विश्व की टीम से बाहर किया जाना मेरे लिए बड़ा झटका था और मुझे एहसास हुआ कि मैं एक ऐसी जगह पर हूं जहां खेलने के लिए मरा जा रहा था और मुझे बाहर कर दिया गया। इसके बाद मैंने अपने क्रिकेट के बारे में फैसला लिया और यह सोचा की अगले 5 से 6 साल तक टॉप लेवल पर खेलना जारी रख सकूंगा।"

"खेलना कोई बड़ा मुद्दा नहीं बल्कि टॉप पर बने रहना मुश्किल है। यह बहुत बड़ी चुनौती है। अगर मैं तीन मैच में से बस एक में ही अच्छा करूं तो सही नहीं होगा। अगर उपर वाले ने मुझे अच्छा गेंदबाज बनाया है तो इसे बनाए रखना मेरी जिम्मेदारी है। किसी ऐसे के जैसा नहीं जो 130 की रफ्तार से गेंदबाजी करते खुश रहता है। मैं जानता हूं 140 की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकता हूं लेकिन ऐसा नहीं कर पा रहा तो मुझे इसका रास्ता निकालना होगा।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.