नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट इतिहास में अगर सबसे सफल कप्तान की बात की जाए तो MS Dhoni का नाम पहले नंबर पर आता है। धौनी ने भारत को अपनी कप्तानी में दो-दो विश्व कप खिताब दिलाए हैं जबकि एक बार चैंपियंस ट्रॉफी चैंपियन भी बनाया है। इसके अलावा भी कई अन्य बड़ी-बड़ी कामयाबियां उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में हासिल किए हैं। इन सबके बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने गौतम गंभीर को बेस्ट कप्तान बताया है। 

रॉबिन उथप्पा ने धौनी की कप्तानी में भारत के लिए खेला है, लेकिन एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने धौनी नहीं बल्कि गौतम गंभीर को अपने करियर का बेस्ट कप्तान करार दिया। रॉबिन उथप्पा ने गंभीर की कप्तानी में केकेआर के लिए खेला है और उन्होंने कहा कि मेरे लिए गंभीर बेस्ट कप्तान हैं। वो उतनी ही बात करते थे जितने की जरूरत होती थी और ज्यादा नहीं बोलते थे। एक बेहतरीन लीडर आपको टीम में सहज महसूस कराता है और उनकी कप्तानी में केकेआर को जो सफलता मिली वो सबको पता है। 

गौरतलब है कि रॉबिन उथप्पा को साल 2014 आइपीएल सीजन में कोलकाता ने खरीदा था और उन्होंने 44 की औसत से 660 रन भी ठोक डाले थे. उथप्पा के इस प्रदर्शन की बदौलत केकेआर चैंपियन भी बनी. उथप्पा गौतम गंभीर की कप्तानी में साल 2015, 2016 और 2017 आइपीएल में भी खेले। गौतम गंभीर के केकेआर छोड़ने के बाद इस टीम की कप्तानी दिनेश कार्तिक की दी गई और उथप्पा ने उनकी कप्तानी में भी खेला। इस सीजन के लिए केकेआर ने उन्हें रीलिज कर दिया था और आइपीएल 2020 के लिए राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें तीन करोड़ में खरीदा। 

राजस्थान की टीम से जुड़ने के बाद अब उथप्पा अपने टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ से मिलने के लिए बेकरार हैं। दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक स्मिथ से मिलने के लिए उथप्पा काफी उत्साहित हैं तो वहीं वो अपने साथी खिलाड़ी बेन स्टोक्स और जोस बटलर से भी मिलने के लिए बैचेन हैं। उथप्पा टीम इंडिया में भी वापसी करना चाहते हैं और हाल ही में उन्होंने अपनी ये इच्छा जाहिर भी की थी। उन्होंने आइपीएल में अब तक खेले 177 मैचों में 4411 रन बनाए हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस