Move to Jagran APP

तो क्या तीसरे वनडे से पहले ही हार मान ली दक्षिण अफ्रीकी कप्तान मार्करम ने

तीसरे वनडे से पहले मार्करम ने प्रैक्टिस के लिए कम समय मिलने की बात कही।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 04 Feb 2018 08:06 PM (IST)Updated: Sun, 04 Feb 2018 09:00 PM (IST)
तो क्या तीसरे वनडे से पहले ही हार मान ली दक्षिण अफ्रीकी कप्तान मार्करम ने
तो क्या तीसरे वनडे से पहले ही हार मान ली दक्षिण अफ्रीकी कप्तान मार्करम ने

 नई दिल्ली, जेएनएन। 23 वर्षीय मार्करम को फॉफ डू प्लेसिस के चोटिल होने के बाद द. अफ्रीकी वनडे टीम का कप्तान बनाया गया लेकिन उनकी शुरुआत खराब रही। उनकी अगुआई में पहली बार द. अफ्रीका ने अपनी ही धरती पर वनडे में सबसे कम स्कोर बनाया और उसे भारत के हाथों दूसरे वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा। अब भारत को प्रोटीज के खिलाफ अपना तीसरा वनडे मुकाबला जोहानसबर्ग में वांडरर्स की पिच पर खेलना है। ये वही पिच है जहां भारतीय टीम ने मेजबान को तीसरे टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी थी। 

loksabha election banner

अब जोहानसबर्ग वनडे से पहले प्रोटीज कप्तान मार्करम ने साफ कह दिया है कि हमें इस मैच से पहले तैयारी का वक्त नहीं मिला। तीसरा मुकाबला 7 फरवरी को खेला जाना है और दूसरे और तीसरे वनडे से बीच सिर्फ दो दिन का ही वक्त है। मार्करम के बयान से ये जाहिर हो रहा है कि पहले दो मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन के बाद मेजबान टीम के मन में डर तो जरूर समा गया है। टीम के दो धुरंधर बल्लेबाज डू प्लेसिस और डी विलियर्स टीम से पहले ही बाहर हैं। बाकी के बल्लेबाज अपनी धरती पर भी ज्यादा कुछ कर नहीं कर पा रहे हैं। टीम के गेंदबाज वनडे में भारत के खिलाफ कारगर साबित नहीं हो पा रहे और सबसे बड़ी बात ये कि खुद मार्करम को भी समझ नहीं आ रहा होगा कि भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ मैदान पर कौन सी रणनीति अपनाई जाए जिससे टीम को हराया जा सके। 

वनडे मैचों में मार्करम पहली बार कप्तानी कर रहे हैं। उनके पास भारत के खिलाफ दूसरा वनडे मैच खेलने से पहले सिर्फ दो वनडे मैच खेलने का अनुभव ही था। यानी कप्तान और बल्लेबाज के तौर पर वनडे क्रिकेट में मार्करम को अभी काफी कुछ सीखना है। ऐसे में उनका ये डर लाजिमी है। वैसे जब टीम का सेनापति ही कमजोर हो तो विरोधी को आधी जीत तो ऐसे ही मिल जाती है। भारतीय टीम के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है क्योंकि मार्करम नए हैं और इसका उन्हें फायदा मिल सकता है। 

इसके अलावा द. अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ा डर टीम इंडिया के दो स्पिनर चहल और कुलदीप बने हुए हैं जिन्होंने पहले वनडे में 5 और दूसरे वनडे में 8 विकेट लिए। हालांकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने अपनी टीम को स्पिनरों से सावधान रहने को कहा था लेकिन इस पर कुछ खास होता दिख नहीं रहा। प्रोटीज पूरी तरह से भारतीय स्पिनर्स के सामने धराशाई होते दिख रहे हैं। वैसे तीसरे वनडे में यानी वांडरर्स की पिच पर भी ये दोनों भारतीय स्पिनर चल गए तो मेजबान टीम की हार सुनिश्चित है। विराट भी फॉर्म में वापसी कर चुके हैं और भारतीय बल्लेबाजी मजबूत दिख रही है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.