Move to Jagran APP

जानिए, BCCI ने World Cup Cricket में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत पर क्या लिया फैसला

सीओए चीफ विनोद राय ने कहा कि विश्व कप में भारत व पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा या नहीं इस पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 04:01 PM (IST)
जानिए, BCCI ने World Cup Cricket में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत पर क्या लिया फैसला
जानिए, BCCI ने World Cup Cricket में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत पर क्या लिया फैसला

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप World Cup Cricket में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलेगी या नहीं इस पर सीओए चीफ विनोद राय ने कहा है कि इसे लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं किया गया है। आपको बता दें कि सीओए की बैठक में ये तय किया जाना था कि दोनों देशों के बीच विश्व कप में मैच खेला जाएगा या नहीं। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद ये सवाल खड़ा हो गया था कि क्या दोनों देशों के बीच विश्व कप में मैच खेला जाएगा या नहीं। फिलहाल तो विनोद राय के बयान के बाद एक बार फिर से वही सवाल सामने आ गया कि क्या भारत विश्व कप में पाकिस्तान का सामना करेगा।

loksabha election banner

 

बीसीसीआइ ने विश्व कप में पाकिस्तान के साथ मैच नहीं खेलने का फैसला फिलहाल सरकार के पाले में डाल दिया है। विनोद राय ने कहा कि इसके बारे में हम सरकार के साथ मिलकर चर्चा करेंगे। फिलहाल इसमें तीन महीने का समय है। इस मामले में अंतिम फैसला गंभीर चर्चा के बाद ही किया जाएगा। उन्होंने साफ किया कि आतंक को बढ़ावा देनेवाले देश के साथ भविष्य में संबंध नहीं रखने को लेकर बोर्ड अपनी चिंता पत्र के माध्यम से आइसीसी के साथ शेयर करेगा।  हालांकि एक बात यह भी उठ रही है कि अगर भारत पाकिस्तान का बहिष्कार करता हैं तो 2023 विश्व कप की मेजबानी की दावेदारी के लिए भारत की उम्मीदों को भी झटका लग सकता है।


CoA member Vinod Rai:We'll write to ICC expressing our concerns about attacks that took place & that security of players, officials & everybody else must be taken care of. We're telling cricketing community that in future we must sever ties with nations from where terror emanates pic.twitter.com/XS5BgkM4ql

आपको बात दें कि इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने साफ कर दिया था कि यदि सरकार मना करेगी, तो भारत पाकिस्तान टीम के साथ कोई मैच नहीं खेला जाएगा। इसी मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्‍त प्रशासकों की समिति (सीओए) की दिल्ली में बैठक हुई। इस बैठक के दौरान आगे की रणनीति तय की जाएगी और खेल मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय से सलाह मांगी जाएगी। इसके बाद बीसीसीआई और सीओए मिलकर एक नजीते पर पहुंचेंगे।

सीओए की बैठक के बाद ही बीसीसीआई पाकिस्तान को क्रिकेट विश्व कप से बाहर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) को चिट्ठी लिखेगा। अभी तक ऐसी कोई चिट्ठी नहीं लिखी गई है, जिसे लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं।

दरअसल, सीओए के प्रमुख और पूर्व कैग प्रमुख विनोद राय ने बीसीसीआइ के सीईओ राहुल जौहरी को आईसीसी को यह लिखने को कहा है। साथ ही जौहरी को इस महीने दुबई में होने वाली आइसीसी की बैठक में यह भी जानकारी देंगे कि भारत के लोग पाकिस्तान के साथ विश्व कप मैच नहीं चाहते हैं।

बीसीसीआइ के एक पदाधिकारी ने इसकी पुष्टि की, लेकिन साथ ही कहा कि इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आइसीसी हमारी बात माने। इस बार का प्रारूप भी ऐसा है जिसमें हर टीम को हर टीम से ग्रुप स्तर में ही भिड़ना है। यानी भारत को हर कीमत पर पाकिस्तान से भिड़ना ही होगा।

अगर दो ग्रुप होते तो उसमें बदलाव करके पाकिस्तान के खिलाफ मैच को टाला जा सकता था। पदाधिकारी ने कहा कि अगर आईसीसी हमारी बात नहीं मानता है और पाकिस्तान को प्रतिबंधित नहीं करता है तो एक रास्ता है कि विरोध स्वरूप पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेला जाए, लेकिन इससे टीम इंडिया का ही नुकसान होगा।

ऐसी स्थिति में पाकिस्तान को जीता हुआ घोषित किया जाएगा और उसे अंक मिल जाएंगे। ऐसा ही एक बार हुआ था जब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने संयुक्त रूप से विश्व कप आयोजित किया था और कुछ टीमों ने सुरक्षा कारणों से श्रीलंका में मैच नहीं खेले थे। ऐसी परिस्थिति में श्रीलंका को विजेता टीम को मिलने वाले अंक दे दिए गए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.