Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का चुनाव करेगी नई चयन समिति, तीन साल का होगा कार्यकाल- गांगुली

नई चयन समिति के लिए क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का गठन अगले दो दिनों में किया जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 06:58 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 06:58 PM (IST)
न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का चुनाव करेगी नई चयन समिति, तीन साल का होगा कार्यकाल- गांगुली
न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का चुनाव करेगी नई चयन समिति, तीन साल का होगा कार्यकाल- गांगुली

कोलकाता, प्रेट्र। नई चयन समिति के लिए क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का गठन अगले दो दिनों में किया जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने आगे कहा कि न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन नई समिति उसी दिन करेगी। नई चयन समिति का कार्यकाल तीन साल का होगा।

loksabha election banner

सौरव ने कहा कि सीएसी का गठन सिर्फ एक बैठक के लिए किया जाएगा, जो चयनकर्ताओं का चयन करेगी। पुरुषों की टीम के मुख्य कोच का चयन कपिल देव की अगुआई वाली पूर्व समिति पहले ही कर चुकी है।' गौरतलब है कि वर्तमान चयन समिति के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद व एक सदस्य गगन खोड़ा का कार्यकाल पूरा हो चुका है। जतिन परांजपे, शरणदीप सिंह और देवांग गांधी का अभी एक-एक साल का कार्यकाल बाकी है, हालांकि अटकलें हैं कि उन्हें रिटेन नहीं किया जाएगा।

वहीं पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की अगुआई वाली नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के फिटनेस का मूल्यांकन करने से इन्कार करने की खबरों के बीच सौरव ने साफ तौर पर कहा कि हरेक क्रिकेटर को फिटनेस टेस्ट के लिए एनसीए के ही जरिये जाना होगा। दादा ने आगे कहा कि हम एनसीए में सर्वोत्तम लोगों को चाहते हैं और वहां खिलाडि़यों के लिए सबकुछ आरामदायक चाहते हैं। खिलाड़ी सालभर विभिन्न जगहों पर खेलते हैं। हम कोशिश करेंगे कि एनसीए के फिजियो मुंबई में जसप्रीत की मदद करें।

खबर है कि एनसीए ने बुमराह के फिटनेस टेस्ट के आवेदन को खारिज कर दिया है क्योंकि उन्होंने एनसीए के फिटनेस ट्रेनरों की जगह प्राइवेट ट्रेनर की मदद की है। सौरव ने कहा कि मुझे इस बात की जानकारी नहीं है। हमने एनसीए को और संगठित करने के लिए राहुल द्रविड़ को एनसीए की कमान सौंपी है। हम उनकी भूमिका बढ़ाएंगे। मैंने इस बाबत उनसे और एनसीए के अन्य पदाधिकारयों से बातचीत की है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.