नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए बांग्लादेश के खिलाफ हुआ टी 20 सीरीज ज्यादा अच्छा नहीं बीता। इस सीरीज के दौरान रिषभ पंत की खराब विकेटकीपिंग का नजारा पूरी दुनिया ने देखा। बेशक उन्हें MS Dhoni का सबसे बड़ा उत्तराधिकारी माना जा रहा है, लेकिन अगर वो इसी तरह से विकेटकीपिंग करते रहे तो शायद ही भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर पाएंगे। रिषभ पंत की कीपिंग को देखते हुए अब टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया (Nayan Mongia) ने उन्हें खुद में सुधार करने की सलाह दी है। 

नयन मोंगिया ने कहा कि मैच के दौरान रिषभ पंत को अपने कौशल पर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रिषभ अपनी विकेटकीपिंग में छोटी-छोटी गलतियों को सुधारकर टीम में अपना स्थान स्थाई रख सकते हैं। उन्होंने रिषभ को सलाह देते हुए कहा कि उन्हें जितने भी मैच खेलने को मिले वो अपनी कीपिंग पर ही फोकस करें। उन्होंने कहा कि ज्यादा नेट प्रैक्टिस से मैच के समय गेंद पकड़ने में काफी मदद मिलती है। नेट्स पर बहुत कम गेंद विकेटकीपर को पकड़ने के लिए मिलती है। रिषभ पंत प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और कीपिंग ऐसा क्षेत्र हैं जहां आप अभ्यास के दौरान ज्यादा कुछ नहीं कर सकते लेकिन मैच में आपको इस पर फोकस रखना चाहिए। अभी उन्हें लंबी दूरी तय करनी है। 

भारत के लिए 44 टेस्ट और 140 वनडे मैच खेलने वाले नयन मोंगिया ने कहा कि नेट्स पर कीपिंग के दौरान आपको ऐसा महसूस करना चाहिए कि आप मैच में खेल रहे हैं। इससे छोटी-छोटी गलतियों को सुधारने में मदद मिलेगी। विकेटकीपर जितनी कम गलतियां करता है, उतना ही बेहतर माना जाता है। वह गेंदबाज को विश्वास दिलाता है और यही उन्हें भी करना होगा। टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें अपने ग्लव्स पर ध्यान देते हुए कीपिंग पर ध्यान देना होगा क्योंकि बाकी लोग भी टीम में आने के लिए कतार में हैं और मुकाबला बहुत ही कड़ा है।

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस