Move to Jagran APP

धोनी को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 7वें नंबर पर भेजने का फैसला किसका था, कोच संजय बांगड़ ने किया खुलासा

धोनी को सेमीफाइनल में नंबर सात पर बल्लेबाजी के लिए भेजने के फैसले पर संजय बांगड़ ने अपनी सफाई दी है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 03:20 PM (IST)
धोनी को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 7वें नंबर पर भेजने का फैसला किसका था, कोच संजय बांगड़ ने किया खुलासा
धोनी को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 7वें नंबर पर भेजने का फैसला किसका था, कोच संजय बांगड़ ने किया खुलासा

 नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में धोनी को बल्लेबाजी के लिए नंबर सात पर भेजा गया था और इसे टीम इंडिया की हार का मुख्य वजह माना गया था। धोनी को इतने अहम मैच में इस क्रम पर भेजने की बात पर जबरस्त हंगामा हुआ था और कई दिग्गजों ने इसे एक बेहद गलत फैसला करार दिया था। इस मामले ने इतना तूल पकड़ लिया था कि कप्तान विराट को खुद इस पर सफाई देनी पड़ी थी कि आखिर क्यों उन्हें इस क्रम पर भेजा गया था। 

loksabha election banner

अब टीम इंडिया के कोच संजय बांगड़ ने इस बात का खुलासा किया है कि धोनी को सातवें नंबर पर भेजने का फैसला अकेले उनका नहीं था। उन्होंने बताया कि इस अहम फैसले में टीम इंडिया के कौन-कौन सदस्य शामिल थे। संजय बांगड़ ने एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे काफी हैरानी हो रही है कि धोनी को इस क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने का जिम्मेदार मुझे ठहराया जा रहा है। मैं आपको बता दूं कि इस तरह से फैसले लेने वाला मैं अकेला नहीं हूं। हम टीम की हालात के समझते हुए हर तरह का फैसला करते हैं। बांगड़ ने कहा कि ये फैसला सबने मिलकर लिया था कि मध्यक्रम को लचीला बनाया जाएगा जिससे कि 30 से 40 ओवर के बीच खेल पर दबदबा बनाया जा सके। 

संजय बांगड़ ने कहा कि इस फैसले के बारे में सबको अच्छी तरह से पता था। उन्होंने कहा कि दिनेश कार्तिक को पांचवें नंबर पर भेजने का फैसला टीम के चेंजिंग रूम में ये सोचकर लिया गया था वो क्रीज पर टिककर खेलेंगे और विकेट के पतन को रोकेंगे ताकि पारी का अंत करने के लिए धोनी क्रीज पर रह सकें। बांगड़ ने कहा कि रवि शास्त्री ने कहा था कि ये टीम का फैसला था। ऐसे में लोगों के मन में ये धारणा कैसे बन गई कि धोनी को सातवें नंबर पर भेजने का फैसला अकेले मेरा था। 

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में जल्दी-जल्दी विकेट गंवाए थे। कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा भी जल्दी आउट हो गए थे। क्रिकेट फैंस और एक्सपर्ट्स उम्मीद कर रहे थे कि भारत के सबसे अनुभवी बल्लेबाज क्रीज पर आएंगे, लेकिन इससे पहले दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या को जिम्मेदारी सौंपी गईं। टीम इंडिया ने 31वें ओवर में 92 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे जब धोनी बल्लेबाजी करने आए।

विकेटकीपर बल्लेबाज ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और 114 रन की शतकीय साझेदारी करके मैच में टीम की वापसी कराई। अंत में एक बार फिर टीम इंडिया के विकेट जल्दी गिरे और न्यूजीलैंड की टीम 18 रन से मैच जीतकर फाइनल में पहुंच गई। हालांकि, बाद में ये खबर सामने आई कि ये फैसला बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ का ही था कि धोनी को नंबर-7 पर भेजना है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.