नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम ने वनडे में द. अफ्रीका के खिलाफ जो प्रदर्शन किया वो कमाल का रहा। टी20 में भी टीम ने अपना दम दिखाया और प्रोटीज को पहले वनडे में हरा दिया। इन मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी का बल्ला ज्यादा नहीं चला लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे ने कहा कि उनकी भूमिका से भारतीय टीम का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि धौनी का मैदान पर रहना ही भारतीय टीम की सफलता की बड़ी वजह है। 

किरण मोरे ने कहा कि धौनी टीम के अहम खिलाड़ी हैं और इस बात पर कहीं कोई सवाल नहीं उठना चाहिए। भारतीय टीम के गेंदबाजों को खासतौर पर स्पिनर्स को धौनी की मैदान पर मौजूदगी से काफी फायदा होता है। वो विकेट के पीछे होते हैं और बताते रहते हैं कि किसे कहां गेंद डालनी है। किस गेंद पर विकेट मिलने की संभावना ज्यादा हो सकती है। 

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर धौनी ने छह वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में 42 रन की पारी खेली थी और उसके बाद ये उससे पहले उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले लेकिन विकेट के पीछे कीपिंग के दौरान उन्होंने कमाल किया। विराट की मौजूदगी में भी अपने अनुभव का भरपूर फायदा उठाते हुए धौनी टीम की फील्डिंग सेट करते हैं साथ ही गेंदबाजों को सलाह देते रहते हैं कि उन्हें किस मौके पर क्या करना है। 

किरण मोरे ने कहा कि धौनी की उपस्थिति से विराट कोहली को भी काफी फायदा हुआ है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम को परफेक्ट बनाने में धौनी का किरदार सबसे अहम है। धौनी के टीम में रहने से विराट पूरी तरह से तनाव से दूर रहते हैं और खुलकर बल्लेबाजी कर पाते हैं। विराट भी अपने सीनियर धौनी की बातों पर हमेशा गौर करते हैं और उनके सुझाव पर चलते भी हैं। सही फील्ड सेटिंग या फिर डीआरएस लेने की बात आए तो वो धौनी की सलाह लेते हैं। धौनी के अनुभव का फायदा टीम कितना मिलता है यो बात टीम के हर खिलाड़ी के साथ-साथ क्रिकेट फैंस को भी अच्छी तरह से पता है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Edited By: Sanjay Savern