Move to Jagran APP

15 साल बाद सौरव गांगुली ने बताया, पाकिस्तान के खिलाफ धौनी को क्यों तीसरे नंबर पर भेजा था

MS Dhoni Birthday पूर्व कप्तान गांगुली ने कहा मैं हमेशा इस बात में यकीन रखता था कि उनको उपरी क्रम में बल्लेबाजी करना चाहिए क्योंकि वह बहुत ही विस्फोटक बल्लेबाज हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 06:51 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 06:51 PM (IST)
15 साल बाद सौरव गांगुली ने बताया, पाकिस्तान के खिलाफ धौनी को क्यों तीसरे नंबर पर भेजा था
15 साल बाद सौरव गांगुली ने बताया, पाकिस्तान के खिलाफ धौनी को क्यों तीसरे नंबर पर भेजा था

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की कप्तानी में महेंद्र सिंह ने अपनी पहली बड़ी पारी खेली थी। धौनी को तीसरे नंबर पर भेजने वाले कप्तान गांगुली ही थी और उनको आज भी लगता है कि वह नीचले क्रम नहीं बल्कि उपरी क्रम में ज्यादा सफल बल्लेबाज साबित होते।

loksabha election banner

मयंक से बात करते हुए गांगुली ने कहा, "मुझे लगता है सभी इस बारे में बात करते हैं कि वह किस तरह से नीचले क्रम में मैच को फिनिश करते हैं। उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की जब मैं कप्तान था, वाइजैक में पाकिस्तान के खिलाफ 148 रन की पारी खेली थी। मैं हमेशा इस बात में यकीन रखता था कि उनको उपरी क्रम में बल्लेबाजी करना चाहिए क्योंकि वह बहुत ही विस्फोटक बल्लेबाज हैं।"

गांगुली की मानना है कि धौनी को नंबर तीन पर बल्लेबाजी करनी चाहिए थी। इस क्रम पर उन्होंने 16 मैचों में 82.75 कि औसत से कुल 993 रन बनाए हैं। चौथे नंबर पर 30 पारियों में 56.58 की औसत के सुल 1358 रन जबकि पांचवें स्थान पर 50.30 की औसत से 3169 रन बनाए हैं।

 

"लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में सबसे अच्छा खिलाड़ी वो होता है जिसके अंदर अपनी इच्छा से कभी भी चौके लगाने की काबिलियत होती है। आप वनडे क्रिकेट के सालों के इतिहास को उठा कर देख लीजिए बेहतरीन खिलाड़ी दबाव में लगातार सीमा रेखा के पार गेंद पहुंचाते है और धौनी उसमें से ही एक हैं इसी वजह से मैंने उनको चुना था।"

"वही मेरा काम था, है या नहीं? हर एक कप्तान का यही काम होता है कि वह अच्छे खिलाड़ी को चुने और हर संभव बेहतरीन टीम तैयार करे। आप अपनी स्वाभाविक बुद्धि पर अमल करते हैं, उस खिलाड़ी के उपर भरोसा करते हैं कि वह आपके लिए अच्छा करेगा और मैं खुश हूं कि भारतीय क्रिकेट को महेंद्र सिंह धौनी जैसा खिलाड़ी मिला क्योंकि वह अविश्वनीय है। ना सिर्फ फिनिशर बल्कि क्रिकेट की दुनिया के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं वो।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.