Move to Jagran APP

पाकिस्तानी दिग्गज ने कहा- मौजूदा पीढ़ी में सिर्फ विराट कोहली ही दिग्गज बनने लायक

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने कहा कि मौजूदा वक्त में सिर्फ विराट कोहली ही दिग्गज बनने की क्षमता रखते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 09:29 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 09:29 PM (IST)
पाकिस्तानी दिग्गज ने कहा-  मौजूदा पीढ़ी में सिर्फ विराट कोहली ही दिग्गज बनने लायक
पाकिस्तानी दिग्गज ने कहा- मौजूदा पीढ़ी में सिर्फ विराट कोहली ही दिग्गज बनने लायक

कराची, प्रेट्र। पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मोइन खान का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा पीढ़ी के बल्लेबाजों में अकेले हैं जो कई रिकॉर्ड तोड़कर दिग्गज बन सकते हैं। उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि कोहली मौजूदा पीढ़ी के एकमात्र बल्लेबाज हैं जो कई रिकॉर्ड तोड़कर एक दिग्गज बन सकते हैं। महेंद्र सिंह धौनी ने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया। इसकी शुरुआत सौरव गांगुली ने की थी। यही वजह है कि भारत ने इतने बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं और उनकी बेंच स्ट्रेंथ भी जबरदस्त है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि टीम इंडिया को सफल होने की जो कला सौरव गांगुली ने सिखाई थी उसे पहले महेंद्र सिंह धौनी ने आगे बढ़ाया और सबसे सफल भारतीय कप्तान बने। धौनी के बाद टीम इंडिया की बागडोर विराट कोहली के हाथ में दी गई और विराट ने इस परंपरा को आगे बढ़ाई। हालांकि विराट की कप्तानी में टीम इंडिया अब तक कोई आइसीसी खिताब नहीं जीत पाई है, लेकिन पूरे विश्व में टीम इंडिया का डंका जरूर बजा है। 

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता हासिल की और वहीं न्यूजीलैंड के दौरे पर पहली बार टी 20 सीरीज में जीत दर्ज करने में सफलता अर्जित की। इंग्लैंड में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची और वहां पर न्यूजीलैंड के हाथों हारकर फाइनल की होड़ से बाहर हो गई। हालांकि उसके बाद टीम इंडिया ने कई देशों के खिलाफ लगातार द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज की और इसका सिलसिला न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज हारने के साथ खत्म हुआ। 

कप्तान के अलावा विराट कोहली एक बल्लेबाज के तौर पर काफी सफल हैं और कुछ दिन पहले ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 21,000 रन पूरे किए। विराट कोहली का क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में औसत 50 से ज्यादा का है जो दर्शाता है कि वो रन बनाने के मामले में कितने निरंतर हैं। विराट अब बल्लेबाज के तौर पर भी नित नए रिकॉर्ड बनाते चले जाते हैं और उनका सफर फिलहाल जारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.