Move to Jagran APP

Mohammed Shami ने खोले कई राज, कहा-टीम में वापसी की खातिर छोड़ी थी ब्रेड और मिठाई

CC World Cup 2019 Mohammed Shami ने खुलासा किया है कि टखने में चोट के चलते टीम से बाहर होने पर बुरे दौर से गुजर रहे थे। वापसी के लिए उन्‍होंने ब्रेड और मिठाई खाना छोड दिया था।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 06:39 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 06:45 PM (IST)
Mohammed Shami ने खोले कई राज, कहा-टीम में वापसी की खातिर छोड़ी थी ब्रेड और मिठाई
Mohammed Shami ने खोले कई राज, कहा-टीम में वापसी की खातिर छोड़ी थी ब्रेड और मिठाई

नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Mohammed Shami: अफगानिस्‍तान के साथ हुए मैच में हैट्रिक जमाने वाले गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने खुलासा किया है कि टखने में चोट और फिटनेस के चलते टीम से बाहर होने के दौरान वह बहुत बुरे दौर से गुजर रहे थे। टीम में वापसी की खातिर उन्‍होंने ब्रेड और मिठाई को खाना छोड़ दिया था। इसके अलावा उन्‍होंने अपना वजन भी कई किलो तक कम किया। मोहम्‍मद शमी वर्ल्‍ड कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। 

loksabha election banner

इंग्‍लैंड में खेले जा रहे वर्ल्‍ड कप टीम में शामिल किए गए मोहम्‍मद शर्मी को प्‍लेइंग इलेवेन में भुवनेश्‍वर के चोटिल होने के बाद शामिल किया। इस वर्ल्‍ड कप में अफगानिस्‍तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलने उतरे शमी ने हैट्रिक समेत कुल 4 विकेट चटकाकर बता दिया कि उन्‍हें टीम से बाहर रखना प्रबंधन का कितना बुरा फैसला रहा। शमी इस वर्ल्‍ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। जबकि वर्ल्‍ड कप हिस्‍ट्री में भारत के लिए उनसे पहले चेतन शर्मा यह कारनामा 1987 के वर्ल्‍ड कप में कर चुके हैं। मैच के बाद उन्‍होंने बताया कि धोनी ने कहा था कि वह मुजीब उर रहमान के खिलाफ यार्कर गेंद डालें और उन्‍होंने ऐसा ही किया जिसका नतीजा हैट्रिक के रूप में सबके सामने आ गया।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने खुलासा किया कि 2018 में घरेलू हिंसा के आरोपों के चलते टीम ने उनके अनुबंध पर रोक लगा दी। इस दौरान शमी को टीम से भी बाहर रहना पड़ा। टखने की चोट के कारण वह करीब एक साल तक नेशनल टीम से बाहर रहे। मोहम्‍मद शमी ने बताया कि काफी मेहनत के बाद वह टखने की चोट से उबर तो गए लेकिन टीम सेलेक्‍शन के लिए आवश्‍यक शारीरिक परीक्षण में वजन ज्‍यादा होने के चलते फेल हो गए। शारीरिक परेशानियों के चलते शमी को अपना क्रिकेट करियर के खतरे में दिखाई देने लगा। उनकी बॉलिंग स्‍पीड भी कम हो गई। ऐसे में वह राष्‍ट्रीय टीम के चयनकर्ताओं के रडार से भी बाहर होने लगे।

भारतीय टीम के तूफानी गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने बताया कि उन्‍होंने बढ़ते वजन को कम करने और अपनी बॉलिंग स्‍पीड फिर से तेज करने के लिए वह जिम में पसीना बहाने लगे और एक्‍स्‍ट्रा प्रैक्टिस करने लगे। वजन कम करने के लिए उन्‍होंने अपने भोजन पर ध्‍यान देना शुरू कर दिया। इस दौरान उन्‍होंने ब्रेड, मिठाई, नॉनवेज और बिरियानी खाना छोड़ दिया। नतीजा यह हुआ कि उनका वजन कम होने लगा और परफार्मेंस में भी सुधार हुआ।

चयनकर्ताओं ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में उन्‍हें शामिल कर लिया। तब से मोहम्‍मद शमी ने पीछे मुडकर नहीं देखा और खुद की फिटनेस मेंटेन कर ली। शमी की फिटनेस और तेजी से विराट कोहली भी चकित रह गए। विराट ने कहा था कि जिस तरह से शमी ने अपना वजन कम कर वापसी की है इससे पता चलता है कि वह विकेटों के कितने भूखे हैं। शमी ने कहा कि मैं अपनी फिटनेस के लिए सही भोजन को वजह मानता हूं। शमी ने कहा कि इस फिटनेस को पाने में मुझे दो साल का समय लग गया।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.