Move to Jagran APP

Ind vs Eng: टेस्ट सीरीज़ में इन दो स्पिन गेंदबाज़ों के साथ उतरे भारत: अजहर

अजहर 1986 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 05:44 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 06:20 PM (IST)
Ind vs Eng: टेस्ट सीरीज़ में इन दो स्पिन गेंदबाज़ों के साथ उतरे भारत: अजहर
Ind vs Eng: टेस्ट सीरीज़ में इन दो स्पिन गेंदबाज़ों के साथ उतरे भारत: अजहर

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच एक अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज़ से पहले पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने कहा है कि टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ दो स्पिन गेंदबाज़ों के साथ उतरना चाहिए। इसके साथ ही साथ अजहर ने उन दो भारतीय स्पिनर्स का नाम भी बताया जिनको लेकर कोहली एंड कंपनी को टेस्ट सीरीज़ में खेलना चाहिए।

loksabha election banner

इन दो फिरकी गेंदबाज़ों के साथ उतरे भारत

अजहर ने कहा कि भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव को शामिल करना चाहिए। 1986 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे अजहर ने कहा, इंग्लैंड में इन दिनों में पिच सूखी रहेगी, इसके चलते भारतीय टीम के पास सीरीज जीतने का यह सुनहरा अवसर होगा। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया हर क्षेत्र में मजबूत है और इसके चलते वह सीरीज भी जीत सकती हैं।

अजहर का मानना है कि भारत का प्लेइंग इलेवन पिच की स्थिति पर निर्भर करेगा, लेकिन मेहमान टीम को कुलदीप यादव को मौका देना चाहिए क्योंकि उन्होंने सीमित ओवरों की सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया था। इंग्लैंड में हमें तीन तेज गेंदबाजों और ‍दो स्पिनरों के साथ मैदान में उतरना चाहिए। भारत यदि इन दो स्पिनरों के साथ मैदान में उतरा तो उसके जीत के अवसर बढ़ जाएंगे।

उन्होंने कहा, यदि पिच पर बहुत घास रही तो चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ उतरा जा सकता है, लेकिन आदर्श स्थिति 3 तेज गेंदबाजों और 2 स्पिनरों के साथ रहेगी। गर्मियों के दिनों में सूखी पिच पर अंतिम दो दिनों में पिचें स्पिनरों के मददगार रहेगी। इंग्लैंड के लिए बेहतर स्थिति होगी यदि पिच पर घास रहे लेकिन भारत के पास भी अच्छे स्विंग गेंदबाज मौजूद हैं।

अजहर ने कहा, मुझे लगता है कि प्लेइंग इलेवन में रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव जगह बना लेंगे। मुझे रवींद्र जडेजा के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह नजर नहीं आती हैं।

उन्होंने कहा, इंग्लैंड इस वजह से मुश्किल में होगी क्योंकि उसका गेंदबाजी आक्रमण ज्यादा मजबूत नहीं है। उनकी तुलना में हमारी टीम मजबूत है। उनके दोनों अच्छे गेंदबाज (जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड) चोटिल है और करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.