Move to Jagran APP

क्रिकेट के नियम में हो बड़ा बदलाव? मैच के दौरान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान उलझे!

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मार्क वॉ ने अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में लेग बाई पर रन दिए जाने के नियम में बदलाव का सुझाव दिया है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 03:14 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 03:14 PM (IST)
क्रिकेट के नियम में हो बड़ा बदलाव? मैच के दौरान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान उलझे!
क्रिकेट के नियम में हो बड़ा बदलाव? मैच के दौरान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान उलझे!

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट के नियमों में लगातार बदलाव किए जा रहे हैं। खेल को रोचक बनाने के लिए नए नए नियम बनाए जा रहे हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मार्क वॉ ने अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में लेग बाई पर रन दिए जाने के नियम में बदलाव का सुझाव दिया है। शुक्रवार को मार्क ने कहा अगर बल्लेबाज गेंद को नहीं खेल पाता तो रन नहीं मिलने चाहिए।

loksabha election banner

बिग बैश लीग के दौरान कॉमेंट्री करते हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मार्क वॉ ने सुझाव देते हुए कहा कि लेग बाई पर रन देने के नियम में बदलाव करना चाहिए। वॉ ने कॉमेट्री करते हुए कहा, "पता है क्या, आपको क्रिकेट के हर फॉर्मेट के नियमों में बदलाव करना चाहिए। कोई लेग बाई नहीं होना चाहिए, खासकर टी20 क्रिकेट में। दो रन नहीं दिया जाना चाहिए। आपको रन क्यों मिले, अगर आपने बॉल को मिस किया है।" 

मार्क वॉ की बातों पर कॉमेंट्री कर रहे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने इसे खेल का भाग बताया। उन्होंने कहा, "यह तो बस खेल का एक हिस्सा है।" 

इसके बाद भी मार्क वॉ अपनी बात पर अडे रहे और कहा, "मैं तो इसे बदलना चाहुंगा, मुझे पता है यह है, इसका मतलब नहीं कि इसे ऐसे ही बनाए रखा जाए हमेशा।" 

इसके जवाब में वॉन ने कहा, "मैं भी इसको लेकर पक्का नहीं हूं। आपका मतलब यह है कि जितनी बार बॉल पैड पर जाकर लगे बल्लेबाज को रन क्यों दिया जाए। मुझे पता है यह खेल का हिस्सा है लेकिन हम इसे बदल सकते हैं अगर यह बेहतरी के लिए है।" 

क्या है लेग बाई का नियम

आईसीसी के नियम के मुताबिक एक बल्लेबाज अगर गेंद को खेलने की कोशिश करता है लेकिन गेंद और बल्ले का संपर्क नहीं हो पाता तो वह दौड़कर रन ले सकता है। यह रन बल्लेबाज के खाते में नहीं जाता लेकिन टीम के स्कोर में रन को जोड़ा जाता है। अक्सर मैच की आखिरी गेंद पर जब टीम को जीतने के लिए दो रन की जरूरत होती है तो वो गेंद चाहे बल्ले से लगे या ना लगे दौड़कर रन लेने की कोशिश करता है ताकि मैच बराबर किया जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.