Move to Jagran APP

श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने संभाला MCC President का अध्यक्ष पद

संगकारा ने मंगलवार को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला। संगकारा इस पद पर बैठने वाले पहले गैर ब्रिटिश नागरिक हैं। पूर्व कप्तान इस पद पर अगले एक साल तक काम करें

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 05:58 PM (IST)
श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने संभाला MCC President का अध्यक्ष पद
श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने संभाला MCC President का अध्यक्ष पद

नई दिल्ली, पीटीआइ। श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने मंगलवार को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला। संगकारा इस पद पर बैठने वाले पहले गैर ब्रिटिश नागरिक हैं। पूर्व कप्तान इस पद पर अगले एक साल तक काम करेंगे।

loksabha election banner

संगकारा ने कहा, "मैं MCC के अध्यक्ष का सम्मानित पद ग्रहण कर काफी उत्साहित हूं। MCC के साथ इस बेहतरीन साल मैं कड़ी मेहनत करने को तैयार हूं। हमारे पास मौका होगा इस खेल के ज्यादा से ज्यादा समर्थक को जोड़ने का। MCC द्वारा स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक तौर किए गए काम से लोगों को अवगत कराएंगे।" 

MCC के पद पर कार्यकाल पूरा करने वाले एंथोनी व्रेफोर्ड ने कहा, "कुमार (संगकारा) से बेहतर MCC के अध्यक्ष पद संभालने का कोई उम्मीदवार नहीं हो सकता था। वह क्रिकेट के खेल की ताकत में यकीन रखते हैं और समुदायों को इससे जोड़ने की दिशा में काम कर सकते हैं जो एमसीसी की तरफ से किया जाने वाला सबसे अहम काम है। वह क्रिकेट और एमसीसी के सफल दूत साबित होंगे।"

संगकारा एमसीसी के अध्यक्ष को तौर पर इस कार्यकाल में इंग्लैंड के वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज में काम संभालेंगे। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज का आयोजन किया जाना है जबकि 100 बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता की भी शुरुआत होनी है।

व्रेफोर्ड ने कहा "कुमार ना सिर्फ लॉर्ड्स में इसके प्रभाव को बनाए रखने में सफल होंगे बल्कि इस क्लब की वैश्विक रुतबे को भी बढ़ाएंगे। एमसीसी के गैर ब्रिटिश अध्यक्ष होने की वजह से इस दौर में वह दुनिया में सकारात्मक प्रभाव छोड़ने में सफल रहेंगे। मैं बेहद सुरक्षित हाथों में यह जिम्मेदारी छोड़कर जा रहा हूं।" 

41 साल के कुमार संगकारा ने श्रीलंका क्रिकेट टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज करियर की शुरुआत थी। टेस्ट क्रिकेट में संगकारा के नाम 134 मैच में 12400 रन हैं। एमसीसी क्लब की तरफ से इस दिग्गज ने साल 2002 में खेला था।

साल 2012 में संगकारा को इस क्लब की आजीवन सदस्यता दी गई थी। इसी साल वह एमसीसी वर्ल्ड क्रिकेट कमिटी में शामिल हुए थे और तब से अब तक वह इसके लिए काम करते आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.