Move to Jagran APP

अगर खेले ये 2 बल्लेबाज तो ऑस्ट्रेलिया में होगी सीरीज दिलचस्प: कुलदीप

छह नवंबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच लखनऊ के इकाना स्पोर्ट्स स्टेडियम में होने वाले टी-20 मैच का कुलदीप को बेसब्री से इंतजार है।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 10:04 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 10:11 AM (IST)
अगर खेले ये 2 बल्लेबाज तो ऑस्ट्रेलिया में होगी सीरीज दिलचस्प: कुलदीप
अगर खेले ये 2 बल्लेबाज तो ऑस्ट्रेलिया में होगी सीरीज दिलचस्प: कुलदीप

लखनऊ, विकास मिश्र। अंडर-19 विश्व कप में दमदार प्रदर्शन का लोहा मनवाने के बाद कुलदीप यादव का टीम इंडिया में चयन 2014 में हुआ था, लेकिन टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला। तीन साल बाद मार्च, 2017 में तत्कालीन कोच अनिल कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही टेस्ट मैच में इस चाइनामैन गेंदबाज को मौका दिया। इस मुकाबले में कुलदीप ने चार विकेट झटककर यह बता दिया कि किसी की प्रतिभा को बहुत दिनों तक दबाया नहीं जा सकता। 

loksabha election banner

‘दैनिक जागरण’ से बातचीत में इस स्टार स्पिनर ने कहा कि भारतीय टीम इस बार ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई टीम में पिछले दौरे की तरह उतने अच्छे खिलाड़ी नहीं है। हालांकि, उनका कहना है कि अगर डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ की टीम में वापसी हुई तो तीनों प्रारूप की सीरीज काफी दिलचस्प हो जाएगी। 

इंग्लैंड में अच्छी शुरुआत के बाद हारे 

कुलदीप ने कहा कि इंग्लैंड में हमने टी-20 सीरीज अपने नाम की और वनडे में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद हम सीरीज हार गए। वहीं, टेस्ट सीरीज में भी हमने अच्छी शुरुआत की थी लेकिन दूसरे और तीसरे टेस्ट में कुछ खराब सत्र की वजह से सीरीज गंवानी पड़ी। कुलदीप का मानना है कि 2019 विश्व कप के लिए हमारे पास बहुत समय नहीं बचा है। 

ऐसे में आगामी ऑस्ट्रेलिया का दौरा हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा। चूंकि इस खेल के महाकुंभ का आयोजन इंग्लैंड में होना है, ऐसे में विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया का दौरा तैयारी के लिहाज से अच्छा है। अगर भारतीय टीम कंगारुओं को तीनों प्रारूपों में हराने में कामयाब होती है तो विश्व कप में भारतीय टीम बुलंद हौसले के साथ उतरेगी। 

लखनऊ के मैच का बेसब्री से इंतजार 

छह नवंबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच लखनऊ के इकाना स्पोर्ट्स स्टेडियम में होने वाले टी-20 मैच का कुलदीप को बेसब्री से इंतजार है। कुलदीप ने कहा कि मुझे क्या पूरे प्रदेश को इस हाईवोल्टेज मुकाबले का इंतजार है।

अगर सब कुछ ठीक रहा तो मैं पहली बार लखनऊ में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेलूंगा। इस 23 वर्षीय गेंदबाज ने कहा कि टेस्ट की तुलना में छोटे प्रारूप में वेस्टइंडीज की टीम ज्यादा खतरनाक है। उनके पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो वनडे और टी-20 के विशेषज्ञ माने जाते हैं। साथ ही टी-20 टीम में ड्वेन ब्रावो और पोलार्ड भी होंगे। 

कुलदीप होंगे तुरुप का इक्का 

टीम इंडिया के खिलाफ सईद अनवर, मैथ्यू हेडेन, सनथ जयसूर्या और एंडी फ्लावर जैसे बायें हाथ के बल्लेबाजों ने हमेशा तहलका मचाया है। ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान टीम में भी कई बायें हाथ के बल्लेबाज हैं, लेकिन इनके खिलाफ चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। 

कुलदीप के कोच कपिल पांडेय ने बताया कि बायें हाथ के बल्लेबाज के लिए कुलदीप की गेंद बाहर की तरफ जाती हैं जो ज्यादा खतरनाक है। यह उनके लिए लेग ब्रेक गेंद होगी। जब कुलदीप गुगली फेंकेगा तो गेंद बायें हाथ के बल्लेबाज के लिए ऑफ ब्रेक का काम करेगी, यानी गेंद अंदर आएगी।

कपिल का कहना है कि कुलदीप के व्यवहार में भी काफी बदलवा आ गया है। अब वह काफी परिपक्व हो गया है। खुशी है कि कुलदीप के अच्छे प्रदर्शन का लाभ भारतीय टीम को मिल रही है। 

पृथ्वी आक्रामक बल्लेबाज 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में पदार्पण करने वाले युवा ओपनर पृथ्वी शॉ को कुलदीप ने आक्रामक बल्लेबाज बताया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से वीरेंद्र सहवाग मैच की शुरुआत में ही विपक्षी गेंदबाजों की धुनाई करते थे ठीक उसी रणनीति से शॉ भी बल्लेबाजी करते हैं। जैसे-जैसे समय बीतेगा पृथ्वी एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बनाएंगे। 

पंत को समय देने की जरूरत 

भारत के इस स्टार स्पिनर ने कहा कि बेशक रिषभ पंत ने करियर की बेहतरीन शुरुआत की है लेकिन अभी से उनकी तुलना किसी बड़े खिलाड़ी से करना ठीक नहीं है। कुलदीप का मानना है कि चाहे पृथ्वी हो या फिर पंत, दोनों को अभी समय देने की जरूरत है। समय के साथ दोनों और बेहतर हो जाएंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.