नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने काफी कम वक्त में टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली, लेकिन वो सबसे ज्यादा सफल तब रहे थे जब विकेट के पीछे MS Dhoni खड़े रहते थे। अब Dhoni लगभग एक साल से टीम इंडिया से दूर हैं ऐसे में कुपदीप को उनकी याद सताने लगी है। कुलदीप ने धौनी से मैदान पर काफी बारीकियां सीखी हैं और उनका ये मानना है कि विकेट के पीछे धौनी जैसे खिलाड़ी के रहने से उनके जैसे गेंदबाजों को काफी मदद मिलती थी। 

कुलदीप यादव ने कहा कि अब मैदान पर उन्हें धौनी की कमी महसूस होती है जो विकेट के पीछे काफी मददगार साबित होते थे। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के एक कार्यक्रम में दीप दासगुप्ता से बात करते हुए उन्होंने बताया कि करियर के शुरुआती दिनों में मैं पिच के मिजाज के नहीं पढ़ पाता था। मैंने धौनी के साथ खेलते हुए ही पिच को पहचानना सीखा। वो बताते थे कि गेंद को कहां पिच करानी है जिससे कि स्पिन मिले और फिल्डिंग सेट करने में तो वो माहिर हैं। उन्हें ये पहले से ही पता होता था कि सामने वाला बल्लेबाज कहां पर शॉट खेल सकता है और फिल्डिंग भी उसी हिसाब से सेट करते थे। उनकी वजह में मुझे ज्यादा आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी करने में मदद मिली। 

इसके अलावा कुलदीप यादव ने बताया कि स्टीव स्मिथ और एबी डिविलियर्स दो ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके सामने गेंदबाजी करना सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण है। इन दोनों बल्लेबाजों में अलग तरह की क्षमता है। एक तरफ जहां स्मिथ बैकफुट पर खेलते हैं और काफी देर से शॉट लगाते हैं जिकी वजह से उन्हें गेंदबाजी करना मुश्किल होता है तो वहीं एबी का अंदाज ही अलग है। हालांकि एबी अब इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह चुके हैं। इन दोनों के अलावा और किसी अन्य बल्लेबाज से मुझे डर नहीं लगता है। 

वहीं अपने खराब प्रदर्शन के बारे में कुलदीप ने कहा कि टीम में लगातार नहीं खेल पाने की वजह से उनके प्रदर्शन पर फर्क पड़ा। उन्होंने बताया कि वनडे वर्ल्ड कप 2019 के लिए मैंने काफी अच्छी तैयारी की थी और उस टूर्नामेंट में अच्छी गेंदबाजी भी की। मैं पिछले साल आइपीएल में अपने खराब प्रदर्शन से उबरना चाहता था। वर्ल्ड कप के बाद में टीम से अंदर-बाहर होता रहा और इसकी वजह से मुझ पर दवाब आया। लगातार नहीं खेलने की वजह से मेरे आत्मविश्वास में भी कमी आई जिसका असर प्रदर्शन पर भी पड़ा। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस