कानपुर. जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अब आहिस्ता आहिस्ता मैदान पर लौट रहे हैं। लॉकडाउन 4 में भारत सरकार द्वारा खिलाड़ियों को प्रैक्टिस के लिए छूट दी जाने की घोषणा की गई थी। इस छूट की घोषणा के बाद टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपने घरेलू मैदान पर गुरुवार को जमकर पसीना बहाया।

कुलदीप गुरुवार को अभ्यास के लिए रोवर्स मैदान पहुंचे और उन्होंने इस दौरान फिटनेस को ध्यान में रखते हुए योग व वार्मअप किया। कुलदीप लॉकडाउन लगने के बाद पहली बार मैदान पर गेंदबाजी के लिए उतरे। भारतीय क्रिकेट में कानपुर की शान बने कुलदीप ने रोवर्स मैदान में सुबह सात बजे कोच कपिल पांडेय व साथी खिलाडि़यों संग अभ्यास किया।

कोच कपिल पांडेय के मुताबिक, कुलदीप ने अभ्यास में निरंतरता बनाएं रखने के लिए घर में अभ्यास जारी रखा। वह छत पर गेंदबाजी का अभ्यास कर बॉडी के मूवमेंट को बनाए रखते थे। मैदान में उन्होंने सबसे पहले फिटनेस के लिए एक्सरसाइज की। कई दिन बाद खुले मैदान में रनिंग करने के बाद चाइनामैन ने साथी खिलाडि़यों संग योग किया। नेट्स पर गेंदबाजी के दौरान कुलदीप टप्पे पर गेंदबाजी को लेकर सतर्क दिखे। गेंद की ग्रिपिंग तथा चाइनामैन गेंदबाजी के टिप्स कोच से लिए। 

कोच के मुताबिक, "कुलदीप को प्रतिदिन फिटनेस व गेंदबाजी का अभ्यास कराया जाएगा ताकि उनकी तैयारी में कोई कमी न रह जाएं। वहीं, कुलदीप ने बताया कि अभ्यास के दौरान उनका सारा ध्यान लाइन लेंथ पर रहा क्योंकि लंबे अंतराल के बाद वह मैदान पर अभ्यास कर रहे थे।"

न्यूजीलैंड के दौरे पर खेला आखिरी मैच 

कुलदीप यादव ने 5 फरवरी को न्यूजीलैंड के दौरे पर अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। 3 मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत को  4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। कुलदीप ने इस मैच में 10 ओवर में 84 रन देकर दो विकेट हासिल किए थे। 

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस