Move to Jagran APP

दूसरे टेस्ट से ठीक पहले कप्तान विराट कोहली ने किया फैंस से ये वादा

विराट ने सबसे किया ये वादा कि ऐसा फिर कभी नहीं होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 03 Mar 2017 03:04 PM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2017 07:43 PM (IST)
दूसरे टेस्ट से ठीक पहले कप्तान विराट कोहली ने किया फैंस से ये वादा
दूसरे टेस्ट से ठीक पहले कप्तान विराट कोहली ने किया फैंस से ये वादा

विशेष संवाददाता, बेंगलुरु। भारतीय कप्तान विराट कोहली शुक्रवार को फुलफॉर्म में थे और यही कारण है कि पत्रकार जिस तेजी से उन पर सवाल दाग रहे थे, वह उतनी ही खूबसूरती से उनका जवाब दे रहे थे। कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कप्तान के तौर पर सबसे अच्छी बात कही कि मैं इस बात का भरोसा देता हूं कि टीम इंडिया पुणे टेस्ट जैसा खराब प्रदर्शन कभी नहीं दोहराएगी।

loksabha election banner

कोहली ने कहा कि उनकी टीम ने इस शर्मनाक हार से कड़ा सबक सीखा है। आपको फिर से इस तरह का बुरा प्रदर्शन नहीं दिखेगा। मैं आपसे वादा करता हूं। हार को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में बेहतर क्रिकेट खेली। अगर आप अपने अहं को बनाए रखते हो या इसे नजरअंदाज करते हो तो इससे केवल आप पर ही प्रभाव पड़ेगा। पुणे में हार का मतलब यह नहीं है कि हम और मैच भी हार जाएंगे। ऐसे नतीजों को आप निश्चित तौर पर भूलना चाहेंगे। कोई रिजल्ट आपकी तरफ नहीं जाता तो यह बहुत जरूरी होता है कि वह हार आपको दिल पर लगे। यह बहुत जरूरी होता है कि आप उस हार से सीखें। अगर आप उसे नजरअंदाज करेंगे तो कभी कुछ सीख नहीं पाएंगे। यह बहुत जरूरी है कि हम यह कुबूल करें कि हम अपनी कमी की वजह से हारे हैं। यह कुबूल करना बहुत जरूरी है कि दूसरी टीम ने हमसे बेहतर क्रिकेट खेली। कई बार इस तरह की हार जरूरी हो जाती है। इससे हमें यह समझने का मौका मिलता है कि हमने कहां गलती की। ऐसा कभी-कभार ही होता है जब पूरी टीम नाकाम रहती है और ऐसा पिछले मैच में हुआ। यहां तक कि अगर हम जीत दर्ज करते हैं या हारते हैं, हमारी तैयारियां पहले जैसी ही होती हैं। चाहे जीत मिले या हार हम पूरी लगन से तैयारी करते हैं। असल में आप परिणाम के हिसाब से अभ्यास में बदलाव नहीं कर सकते।

कोहली से जब अंतिम एकादश के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि उसके बारे में मैं यहां नहीं बता सकता। अगर मैं यहां कुछ बता दूं और वह नहीं हो तो आप ही अगली बार मुझसे पूछोगे। मैं आपको यह मौका क्यों दूं? हालांकि उन्होंने कुछ हैरान करने वाले फैसलों की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि हमने दिमाग में संयोजन तैयार कर लिया है और जब हम शाम को बैठेंगे तो इसे अंतिम रूप देंगे। शनिवार के लिए सभी तरह की संभावनाएं हैं और कुछ हैरान करने वाले फैसले हो सकते हैं। हार्दिक चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा। हम दो और तीन संयोजन के बारे में सोच रहे हैं और उसी के अनुसार देखेंगे कि क्या फिट रहता है। उन्होंने जयंत का बचाव करते हुए कहा कि वह शानदार है। हम उस खिलाड़ी के ऊपर ज्यादा दबाव नहीं डाल सकते, क्योंकि उसने अभी तक सिर्फ एक ही सीरीज खेली है। वह समझदार क्रिकेटर है।

सिर्फ स्मिथ पर हमारा ध्यान नहीं

जब स्टीव स्मिथ को रोकने की योजना पर पूछा गया तो कोहली ने कहा कि सिर्फ स्मिथ को रोकने पर उनकी टीम का ध्यान नहीं है। उन्होंने कहा कि टीम को नियंत्रित रहने वाली चीजें करनी होंगी। टेस्ट जीतने के लिए पूरी टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा खेलना होगा, इसकी हमने पहचान की है। हम मौकों को नहीं भुनाते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई कितने रनों पर जाकर खत्म होगा। उन्होंने साथ ही स्मिथ के माइंड गेम पर कहा कि हम यह नहीं देख रहे कि ऑस्ट्रेलियाई क्या कह रहे हैं? वह किस तरह की तैयारी कर रहे हैं। हमारा फोकस अपनी स्किल्स पर है। मुझे पता है कि इस तरह के माइंड गेम और प्रेस कांफ्रेंस में उन्हें महारत है, लेकिन हमें खेल खेलना है। हमने पिछले दो साल में अच्छा खेला है और सीरीज के आखिर में देखना होगा कि वह कहां खत्म होती है।

पहले की तरह ही होगा विकेट

चिन्नास्वामी के विकेट के बारे में कोहली ने कहा कि मैंने यहां बहुत क्रिकेट खेला है। मुझे नहीं लगता है कि कुछ सालों में इसमें बहुत ज्यादा बदलाव हुआ है। यह बिल्कुल बेंगलुरु विकेट की तरह ही दिख रहा है। हमने यहां जब भी टेस्ट मैच खेला है बेहतर किया है। जब हमने पिछली बार यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था तो हमें जीत मिली थी। निश्चित यही यह सब हमारे लिए सकारात्मक चीजें हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.