(गौतम गंभीर का कॉलम)

पिछले कुछ समय में काफी चीजें घटी हैं। भारतीय पुरुष टीम न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज हार गई तो वहीं भारतीय महिला टीम टी-20 विश्व कप में इतिहास रचने के करीब थी, लेकिन खिताब हासिल नहीं कर पाई। हमारे पास नई राष्ट्रीय चयन समिति है। मेरे अच्छे दोस्त वसीम जाफर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया और पूरा विश्व कोरोना वायरस को लेकर चिंतित है। दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर है।

न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज में मिली हार को लेकर विराट कोहली और उनकी टीम की जिस तरह से आलोचना हुई, उससे मैं निराश हूं। हर चीज पर सवाल उठाए गए। चयन विकल्प, ड्रेसिंग-रूम में माहौल, जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी और यहां तक कि विराट कोहली को भी घेरा गया। पृथ्वी शॉ पहली बार भारतीय जर्सी में न्यूजीलैंड का दौरा कर रहे थे। मयंक अग्रवाल भी बहुत पुराने नहीं हैं। रोहित शर्मा और शिखर धवन की अनुपस्थिति में, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे पर निर्भरता बहुत अधिक थी। अंत में इन तीनों के लिए भी परिस्थितियां बहुत चुनौतीपूर्ण साबित हुईं।

हमारे गेंदबाजी विभाग ने इशांत शर्मा की वापसी के साथ अच्छा काम किया लेकिन वह फिर चोटिल हो गए। कुछ भी हो, मुझे उन्हें चार गेंदबाजों के साथ खेलते हुए देखकर निराशा हुई। जैसा कि मैंने अतीत में भी लिखा था, भारत को हमेशा पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ खेलना चाहिए। इसके अलावा भारत को केएल राहुल को टेस्ट टीम में बनाए रखना चाहिए था। अब हमारी टीम अधिक अनुकूल वातावरण में है।

धर्मशाला में गुरुवार को बारिश के कारण मैच नहीं हुआ। शिखर के लौटने से ड्रेसिंग रूम में आत्मविश्वास पैदा होगा। इस प्रारूप और घरेलू हालात से पृथ्वी शॉ को भी मदद मिलेगी। अगर वह एक अलग बल्लेबाज के रूप में आते हैं तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा। छोटी पिच गेंदों के खिलाफ मुंबई के इस खिलाड़ी के बारे में कुछ बात भी हुई थी। मैं हार्दिक पांड्या के प्रदर्शन को देखने के लिए विशेष रूप से उत्सुक हूं। एक तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर किसी भी प्रारूप में स्वर्ण रिजर्व की तरह है। अगर वह शानदार प्रदर्शन करता है तो इससे कोहली खुश होंगे। मैं भारतीय महिला टीम को बधाई देना चाहता हूं। उनके मैचों को पूरा देश टीवी पर देख रहा था। उन्होंने भले ही फाइनल मैच गंवा दिया हो, लेकिन सभी का दिल जीत लिया।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस