नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में रिषभ पंत जैसे ही चोटिल हुए भारतीय टीम की विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंप दी गई। राहुल ने अपने स्तर पर इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और तीसरे मैच में रिषभ के फिट होने के बावजूद उन्हें अंतिम ग्यारह में शामिल नहीं किया गया। राहुल ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी तो निभाई ही वो बल्लेबाजी भी अच्छी कर रहे हैं। 

केएल राहुल की विकेटकीपिंग पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी व कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने अपनी राय दी है और कहा कि इस मामले में वो राहुल द्रविड़ से ज्यादा अच्छे हैं। उन्होंने खुलकर कहा कि केएल राहुल को दोहरी जिम्मेदारी देना सही नहीं है। वैसे लोकेश राहुल अंडर 19 विश्व कप के दौरान विकेटकीपर की भूमिका निभा चुके हैं। इसके अलावा वो अपना कर्नाटक टीम और आइपीएल में भी ये जिम्मेदारी निभा चुके हैं। 

आकाश चोपड़ा ने पीटीआइ से बात करते हुए कहा कि राहुल विकेटकीपिंग के मामले में द्रविड़ से ज्यादा बेहतर हैं, लेकिन उन्हें नियमित तौर पर ये जिम्मेदारी दी जाए ऐसा मैं बिल्कुल नहीं चाहता। ये नहीं होना चाहिए कि वो पहले 50 ओवर विकेटकीपिंग करें और फिर ओपनिंग में बल्लेबाजी के लिए उतरें। उन्होंने कहा कि अगर कोई बल्ले से अच्छा कर रहा है और वह टीम में कोई और योगदान दे सकता है तो इसका यह मतलब नहीं कि उसे विकेटकीपिंग भी करनी चाहिए। केएल राहुल एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में मेरे लिए बहुत कीमती हैं। इस तरह उसके कार्यभार को प्रबंधित करने के बजाए आप उसे बढ़ा रहे हैं।

आकाश ने कहा कि अगर कभी-कभार टीम के बेहतर संयोजन के लिए ऐसा किया जाए तो सही है, लेकिन अगर आप चाहतें हैं कि वो दस हजार रन बनाए तो इसके लिए आपको उन्हें लंबे वक्त तक मौका देना होगा। अगर वो विकेटकीपिंग करते हैं तो ये फिर संभव नहीं हो पाएगा। वहीं राहुल ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी मिलने पर कहा ये एक बड़ी चुनौती है। मैं कुछ मौकों पर कुलदीप (यादव) और (रविंद्र) जडेजा की गेंदों की गति नहीं समझ पाता। मुझे अपनी प्रथम श्रेणी टीम के साथ इस तरह की गेंदबाजी का सामना नहीं करना पड़ा था। मुझे जो भी जिम्मेदारी सौंपी जा रही है मैं केवल उसका आनंद उठा रहा हूं और अपनी तरफ से बेस्ट करने की कोशिश कर रहा हूं। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस