नई दिल्ली, जेएनएन। MS Dhoni अब टीम इंडिया के लिए नहीं खेल रहे हैं और भारतीय टीम को उनका एक ठोस विकल्प चाहिए। युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत को कई मौके दिए गए जिससे कि वो खुद को साबित करके टीम इंडिया की इस चिंता को खत्म कर दें, लेकिन उनकी खराब बल्लेबाजी की वजह से वो लगातार निशाने पर रहे। बल्लेबाजी में उनकी निरंतरता को लेकर उनकी काफी आलोचना हुई क्योंकि वो बेपरवाह शॉट खेलकर लगातार आउट हो जाते हैं। 

बल्लेबाजी ही नहीं रिषभ पिंत की विकेटकीपिंग की वजह से भी उनका काफी मजाक बना। कटक वनडे में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन कैच छोड़ दिए थे जिसके बाद उन्हें बुरी तरह से ट्रोल किया गया था। वहीं पंत की लगातार नाकामी और न्यूजीलैंड दौेरे पर उनके इंजर्ड हो जाने की वजह से केएल राहुल को ये जिम्मेदारी सौंपी गई और उन्हें अब तक जितने भी मैचों में मौका मिला उन्होंने खुद को साबित किया। अब हालात ये हैं कि सफेद गेंद के क्रिकेट में लोकेश राहुल ही टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग कर रहे हैं जबकि पंत लगातार प्लेइंग इलेवन से बाहर रह रहे हैं।

अब रिषभ पंत और केएल राहुल की स्थिति पर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी रोजर बिन्नी ने कहा कि इन दोनों खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में फिट किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इन दोनों को बल्लेबाज के तौर पर टीम में जगह दी जा सकती है और इससे दोनों में स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा भी देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगर टीम में दोनों को बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया जाता है तो एक अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। 

बिन्नी ने कहा कि केएल राहुल ओपनिंग बैट्समैन हैं जो कीपिंग भी कर सकते हैं। वहीं रिषभ पंत मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं और बेहद प्रतिभाशाली हैं। उनके पास काफी शॉट्स हैं और वो क्रिकेट के छोटे प्रारूप के लिए बेहतरीन हैं। यही नहीं वो कीपिंग भी करते हैं ऐसे में अगर किसी एक को कोई परेशानी होती है तो दूसरा मौजूद होगा साथ ही ये दोनों एक बल्लेबाज के तौर पर भी प्लेइंग इलेवन में पूरी तरह से फिट हो जाएंगे। 

बिन्नी ने कहा कि कप्तान को रिषभ पंत के टीम में रखना चाहिए अगर वो इस युवा खिलाड़ी पर विश्वास करते हैं और अगर पंत सही रिजल्ट ना दे पाएं तो टीम मैनेजमेंट केएल राहुल की तरफ जा सकता है। ये इस बात पर निर्भर करता है कि टीम की जरूरत क्या है। अगर कप्तान को लगता है कि विकेटकीपर के तौर पर पंत प्रदर्शन कर सकते हैं तो वो उनका चयन कर सकते हैं। अगर रिषभ फेल हो जाते हैं तो वो राहुल की तरफ मूव कर सकते हैं। विराट को पास कप्तान के तौर पर ये दोनों अच्छे विकल्प हैं जो काफी अच्छा है। अब ये दोनों खिलाड़ी IPL 2020 में खेलते नजर आएंगे। रिषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स जबकि केएल राहुल किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस