नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार किया जाता है। कपिल ने अपनी गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाज में भी करिश्मा दिखाया था। उनके समय के तमाम ऑलराउंडर में से उन्होंने इंग्लैंड के इयान बॉथम को चुना है। कपिल का मानना है कि वो किसी भी मैच को अकेले दम पर जिताने का हुनर रखते थे।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच डब्यू वी रमन से बात करते हुए कपिल ने कहा कि इयान बॉथम, इमरान खान और रिचर्ड हेडली में सबसे ज्यादा मेहनती इमरान थे लेकिन वो बॉथम को ही सही मायने में ऑलराउंडर मानते हैं।

"इयान बॉथम सही मायने में ऑलराउंडर थे, वह किसी भी परिस्थिति में मैच को अपने दम पर जिता सकते थे। मैं नहीं कहना चाहूंगा कि हेडली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। बॉथम विरोधी टीम को अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से नुकसान पहुंचा सकते थे। इमरान भी रन बनाने की काबिलियत रखते थे लेकिन उनकी टीम नेतृत्व की क्षमता कमाल की थी। पाकिस्तान की टीम को नियंत्रण में रखना एक चुनौती थी।"

कपिल ने कहा कि हेडली इन चारों में से सबसे बेहतर गेंदबाज थे लेकिन इमरान सबसे ज्यादा मेहनती। "सबसे बेहतरीन गेंदबाज रिचर्ड हेडली थे वो हम चारों में जैसे कंप्यूटर के समान थे।"

"यह नहीं कहना चाहूंगा कि इमरान एक अच्छे एथलीट थे या फिर बेहद नैचुलर थे लेकिन वह सभी में सबसे ज्यादा मेहनत करने वाले खिलाड़ी थे। उनके जैसा मेहनती खिलाड़ी मैंने नहीं देखा। जब उन्होंने शुरुआत की तो एक साधारण गेंदबाज नजर आते थे लेकिन इसके बाद वह बेहद ही मेहनती तेज गेंदबाज बने और उन्होंने अपने आप से ही सीखा फिर अपनी बल्लेबाजी पर भी काफी काम किया।"

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस