Move to Jagran APP

गेंद बनाने वाली कंपनी के निर्माता का जोफ्रा आर्चर पर बयान, कहा- वह स्विंग गेंदबाज नहीं हैं

दिलीप जाजोदिया ने कहा आप मार्क वुड या जोफ्रा आर्चर की ओर देखकर नहीं कह सकते कि ओह गेंद स्विंग नहीं हो रही है। वे स्विंग गेंदबाज नहीं हैं वे तेज गेंदबाज हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 06:19 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 06:19 PM (IST)
गेंद बनाने वाली कंपनी के निर्माता का जोफ्रा आर्चर पर बयान, कहा- वह स्विंग गेंदबाज नहीं हैं
गेंद बनाने वाली कंपनी के निर्माता का जोफ्रा आर्चर पर बयान, कहा- वह स्विंग गेंदबाज नहीं हैं

लंदन, रायटर। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज से इंटरनेशनल क्रिटेक की वापसी हुई है। इस मैच से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से खेल के नियमों में काफी बदलाव किए थे। इसमें से सबसे अहम गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर पाबंदी थी। इस फैसले के बाद सबका यही चिंता थी कि गेंद स्विंग कैसे करेगी और इसका गेंदबाजों को नुकसान तो नहीं होगा।

loksabha election banner

ड्यूक गेंद के निर्माता ने बताया कि पिछले सप्ताह कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत खेले गए इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथैंप्टन टेस्ट में गेंद काफी मूव हुई, जिसने स्विंग गेंदबाजी के बारे में किसी भी तरह के संदेश को मिटा दिया। सख्त स्वास्थ नियमों के तहत 117 दिन के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई, जिसमें गेंद को चमकाने के लिए लार पर प्रतिबंध शामिल था, हालांकि खिलाड़ी स्विंग हासिल करने के लिए गेंद को चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंग्लैंड में उपयोग की जाने वाली ड्यूक गेंदों का निर्माण करने वाली ब्रिटिश क्रिकेट बॉल्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दिलीप जाजोदिया ने कहा, "गेंद स्विंग हुई और यह क्रिकेट का एक संतुलित खेल था। जब आप अपनी कलाई को झटकते हो, तो बहुत सारी चीजें होती हैं जो स्विंग पर लागू होती हैं। चाहें जो कोई गेंद को स्विंग नहीं कर सकता है। स्विंग गेंदबाज अलग होते हैं और तेज गेंदबाज अलग होते हैं।"

ब्लैकवुड ने किया इंग्लैंड के कप्तान द्वारा मैच के दौरान की गई हरकत का खुलासा, कहा- पहली गेंद से शुरू हो गए थे

"आप मार्क वुड या जोफ्रा आर्चर की ओर देखकर नहीं कह सकते कि ओह, गेंद स्विंग नहीं हो रही है। वे स्विंग गेंदबाज नहीं हैं, वे तेज गेंदबाज हैं। इसी तरह (वेस्टइंडीज के) शेनॉन गैब्रिएल भी स्विंग गेंदबाज नहीं हैं। जेसन होल्डर गेंद को स्विंग करते हैं और उनकी गेंदें मूव कर रही थीं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.