Move to Jagran APP

क्रिकेट से बाहर रहना मुश्किल नहीं था क्योंकि दर्द नहीं था मुझे : जसप्रीत बुमराह

Ind vs SL जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ रविवार को पहले टी-20 मैच से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 09:16 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 09:16 PM (IST)
क्रिकेट से बाहर रहना मुश्किल नहीं था क्योंकि दर्द नहीं था मुझे : जसप्रीत बुमराह
क्रिकेट से बाहर रहना मुश्किल नहीं था क्योंकि दर्द नहीं था मुझे : जसप्रीत बुमराह

गुवाहाटी, प्रेट्र। जसप्रीत बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण चार महीने तक बाहर रहे लेकिन यह समय उनके लिए मुश्किल भरा नहीं रहा क्योंकि उन्हें किसी तरह का दर्द नहीं था और इस तेज गेंदबाज ने इस समय का सदुपयोग अपनी शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए किया।

loksabha election banner

बुमराह श्रीलंका के खिलाफ रविवार को पहले टी-20 मैच से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'यह मेरे लिए मुश्किल नहीं था क्योंकि मुझे कभी दर्द नहीं हुआ। एक भी दिन नहीं। मैंने इस समय का सदुपयोग अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए किया। मैं हमेशा इस पर नजर रखता था कि क्या कुछ हो रहा है ताकि वापसी करने पर मुझे परेशानी नहीं हो। जब आप लगातार खेलते हो तो आपकी शारीरिक क्षमता कमजोर पड़ जाती है। आपकी फिटनेस का स्तर भी कम हो जाता है।

उन्होंने कहा कि मैं इस पर ध्यान दे रहा था कि किस तरह से फिर से मजबूत बना जाएगा, जिन चीजों में मैं सुधार करना चाहता हूं, उनमें कैसे सुधार किया जाए। इसलिए कुछ समय के लिए विश्राम लो और तरोताजा होकर वापसी करो। फिर से (विकेटों के) भूखे बनो। इसलिए ये सब बातें मेरे दिमाग में थी। मैं बहुत आगे की नहीं सोच रहा हूं। मैं एक बार में एक मैच पर ध्यान देना चाहता हूं। शुरू में क्या हुआ, मैंने बहुत अधिक क्रिकेट खेली और ऐसे में यह भूख बनाए रखना बहुत मुश्किल था। मैं नियमित तौर पर खेल रहा था। इसके बाद मैंने विश्राम लेने का फैसला किया।'

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज के बाद से ही बुमराह इंजरी की वजह से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे। इस दौरान उन्होंने कई सीरीज गंवाई। हालांकि अब उनकी टी 20 सीरीज के लिए श्रीलंका के खिलाफ टीम में वापसी हो चुकी है। भारत को श्रीलंका के विरुद्ध पहला मैच रविवार को गुआहाटी में खेलना है ऐसे में बुमराह पर ध्यान रहेगा कि वो इंजरी से वापसी करने के बाद किस तरह का प्रदर्शन कर पाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.