नई दिल्ली, आईएएनएस। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट में 13 विकेट हासिल कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। बुमराह ने इस दौरे पर टेस्ट हैट्रिक लेने का कारनामा किया। हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद वह ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने।

भारत की तरफ से टेस्ट में हैट्रिक ले चुके ऑलराउंडर इरफान पठान ने बुमराह के गेंदबाजी की तारीफ की है। साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए पठान ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। बुमराह ने जमैका में खेले गए टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में छह विकेट हासिल किए जिसमें हैट्रिक भी शामिल था।

ये भी पढ़ें: बुमराह-विहारी रहे स्टार, रहाणे की वापसी, चेतेश्वर पुजारा का प्रदर्शन रहा फीका

पठान ने कहा, "मुझे ऐसा लगता है कि वह भारतीय टीम के सबसे अहम खिलाड़ी हैं। जब बुमराह भारत के लिए नहीं खेलते हैं, यह बाकी किसी और के ना खेलने से कहीं बड़ा नुकसान होता है। वह टीम का बेहद ही अहम हिस्सा हैं। भारतीय टीम की खुशकिस्मती है कि उनके पास एक ऐसा खिलाड़ी है।" 

"भारत को जरूरत है कि वह उनका अच्छे से ध्यान रखे। वह एक ऐसे गेंदबाज हैं जो क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में सफल होंगे। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि यह उनका आखिरी हैट्रिक नहीं होगा। कुछ खिलाड़ियों को अपने पूरे करियर में हैट्रिक लेने का मौका नहीं मिलता और अगर आपने ऐसा किया है, मतलब आपने दूसरों से कुछ अलग हासिल किया।" 

ये भी पढ़ें: बुमराह को कोहली ने दुनिया का सबसे बेहतरीन गेंदबाज करार दिया, कही ये बातें

महज 12 टेस्ट मैच खेलने के बाद बुमराह टेस्ट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। 85 से 3 नंबर की रैंकिंग तक पहुंचने में बुमराह ने महज 12 टेस्ट का सफर तय किया। बुमराह ने एंटीगा में 7 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। इस प्रदर्शन के बाद वह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई तेज गेंदबाज बने।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप