नई दिल्ली। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी प्रतिभा का लोहा कम ही वक्त में दुनिया को मनवा दिया है। इस वक्त वो टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज माने जाते हैं। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बुमराह ने अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाया है और भारतीय टीम की गेंदबाजी को उन्होंने एक नया आयाम दिया है। जैसे-जैसे वक्त बीतता जा रहा है बुमराह और घातक होते जा रहे हैं। आज बुमराह बेहद सफल गेंदबाज माने जाते हैं और आखिरकार वो इतने सफल गेंदबाज कैसे बने इसका श्रेय उन्होंने एक भारतीय बल्लेबाज को दिया। 

अपने एक इंटरव्यू में बुमराह ने कहा कि वो अपनी गेंदबाजी में इतने सफल रोहित शर्मा की वजह से हुए हैं। बुमराह आइपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं और रोहित मुंबई टीम के कप्तान हैं। बुमराह ने कहा कि आइपीएल में रोहित ने उन्हें काफी मौके दिए जिसकी वजह से उनकी गेंदबाजी में निखार आया। रोहित के बारे में बुमराह ने कहा कि वो मुझे तब से जानते हैं जब मेरा चयन भारतीय टीम में नहीं हुआ था। उन्होंने मेरा वो दौरा देखा है जो मेरे लिए काफी कठिन था। वो उस वक्त से लेकर अब तक मेरा समर्थन करते हैं। मुंबई के लिए खेलते वक्त वो मेरे पास आते थे और फील्डिंग को लेकर मेरी राय पूछते थे। कभी-कभी मेरी राय सही फिट हो जाती थी लेकिन कभी वो काम नहीं करती थी लेकिन इससे कभी भी उनके व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया। 

बुमराह को मैदान पर एक बेहद शांत गेंदबाज के तौर पर जाना जाता है लेकिन इसके पीछे भी कहानी है। उन्होंने कहा कि करियर के शुरुआती दिनों में मैं बल्लेबाज को आउट करने के लिए स्लेजिंग करता था लेकिन वक्त के साथ मुझे लगा कि इसके मेरी गेंदबाजी बेहतर नहीं हो रही है। मैंने सोचा कि मेरे अंदर जो आक्रमकता है उसे सही दिशा देने की जरूरत है। इसे मैंने अपनी गेंदबाजी में आजमाया और अपनी पूरी ताकत गेंदबाजी को ठीक करने की दिशा में लगा दी। अब मेरी गेंदें बल्लेबाजों से बात करती हैं और मुझे बोलने की कोई जरूरत नहीं होती। 

आपको बात दें कि जसप्रीत बुमराह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद वनडे और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी 20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था। अब टीम इंडिया में उनकी वापसी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आ रही है और दोनों टीमों के बीच दो टी 20 मैचों की सीरीज के अलावा पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस