नई दिल्ली, जेएनएन। दक्षिण अफ्रीका में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी का जौहर लगातार दिखा रहे हैं और पूरी दुनिया की नजर उनके खेल पर बनी हुई है। प्रोटीज के खिलाफ तीसरे वनडे में नाबाद 160 रन की पारी खेलकर उन्होंने अपने वनडे करियर का 34वां शतक पूरा किया। विराट की बल्लेबाजी की तारीफ हर कोई कर रहा है और इसमें पाकिस्तान के खिलाड़ी भी हैं। पहले जावेद मियांदाद और उसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने भी अब विराट की तारीफ की है। 

सुल्तान ऑफ स्विंग के नाम के मशहूर वसीम अकरम ने अपने अंदाज में विराट की तारफी करते हुए कहा कि अगर विराट जैसा बल्लेबाज उनके सामने खेल रहा हो तो उन्हें भी गेंदबाजी करने में परेशानी होती। दुनिया भर के बल्लेबाज उस वक्त अकरम से खौफ खाते थे जब वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे थे। ऐसे में विराट के लिए ऐसी बात कहना काफी मायने रखता है और इससे ये साबित हो जाता है कि वो किस कद से बल्लेबाज हैं। 

अकरम ने एक टीवी चैनल पर दिए गए अपने इंटरव्यू में कहा कि क्रिकेट में फिटनेस का काफी महत्व है और ये किसी भी खिलाड़ी के लिए काफी मायने रखता है। एक खास समय में बल्लेबाज को पता हो जाता है कि रन कैसे बनाने हैं और विराट को इस बात का अंदाजा 2-3 वर्ष पहले ही हो चुका था कि किस गेंदबाज के खिलाफ कैसे शॉट्स खेलने हैं और जैसी भी परिस्थिति हो उसके साथ सामंजस्य कैसे बिठाना है। विराट को बल्लेबाजी करते हुए देखना अपने आप में शानदार है। अकरम ने कहा कि जब मैं उन्हें खेलते हुए देखता हूं और सोचता हूं कि अगर मैं युवा होता तो विराट के खिलाफ कहां गेंदें फेंकता तो मुझे लगता है कि उनके खिलाफ गेंदबाजी करना काफी मुश्किल होता। 

विराट जब बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तो उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पिच कैसी है और वो किसे मदद कर रही है। वो सिर्फ और सिर्फ अपनी बल्लेबाजी की तरफ ही ध्यान देते हैं और इसका परिणाम भी अच्छा मिलता है। वो पूरी तरह से संपूर्ण क्रिकेटर हैं। मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि विश्व क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद अब उनकी ही बारी है। आपने विराट की बल्लेबाजी लक्ष्य का पीछा करते हुए देखा है। इस मामले में उनका रिकॉर्ड शानदार है। लक्ष्य का पीछा करते हुए उनका औसत 90 का है और अब उन्होंने तीसरे वनडे में भी 160 रन की नाबाद पारी खेली है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern