Move to Jagran APP

इन 2 भारतीय क्रिकेटरों ने बनाया युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का करियर

मुंबई इंडियंस टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का करियर भारतीय टीम के दो दिग्गज खिलाड़ी ने बनाया है क्योंकि वे उनको अपना आदर्श मानते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 11:06 AM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 11:06 AM (IST)
इन 2 भारतीय क्रिकेटरों ने बनाया युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का करियर
इन 2 भारतीय क्रिकेटरों ने बनाया युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का करियर

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेटरों की नई पीढ़ी दिग्गज खिलाड़ियों को देखकर बड़ी होती है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को तमाम खिलाड़ी अपना आदर्श मानते हैं। कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जो सचिन तेंदुलकर को नहीं, बल्कि अन्य खिलाड़ियों को अपना आदर्श मानते हैं और उन्हीं को देखकर बढ़े होते हैं। ऐसे ही एक युवा क्रिकेटर हैं ईशान किशन जो कि बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज मुंबई इंडियंस के लिए आइपीएल खेलते हैं। 

loksabha election banner

विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन अपनी फील्डिंग के लिए भी जाने जाते हैं, लेकिन ईशान किशन इसका श्रेय वे अपने कोच और क्रिकेट के महान खिलाड़ियों को देते हैं, जिनसे उन्होंने काफी कुछ सीखा है। ईशान किशन की जिंदगी में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का काफी योगदान है। भले ही ईशान किशन और धौनी साथ नहीं खेले हों, लेकिन ईशान किशन ने धौनी से काफी कुछ सीखा है।  

दरअसल, ईशान किशन ने क्रिकबज के खास शो में बताया है, "यदि मुझसे पूछा जाए कि मेरे जीवन को सबसे अधिक प्रभावित करने वाले एक क्रिकेटर का नाम बताइए तो मैं एमएस धौनी का नाम लूंगा। उन्होंने खुद को जिस तरह तराशा है, वह हमेशा एक बड़ी प्रेरणा रही है, लेकिन जब बात टेक्निक और मेरे खेल की हो, उसमें भी उन्होंने मेरी बहुत मदद की है।" ईशान किशन ने ये भी कहा है कि धौनी से उन्होंने काफी बातें सीखी हैं। 

ईशान किशन अपनी बात को जारी रखते हुए बताते हैं, "एमएस धौनी ने मुझे विकेटकीपिंग में कुछ आधुनिक ड्रिल्स के बारे में सिखाया है। इतना ही नहीं, एक समय ऐसा था जब रणजी ट्रॉफी लेवल पर मैं अच्छे स्टार्ट का लाभ नहीं उठा पाता था और बड़ा स्कोर नहीं कर पाता था। तब धौनी ने मुझे अपने पास बुलाया और बताया कि जब मैं मल्टी डेज मैच (चार या पांच दिवसीय) खेल रहा हूं, तब मुझे यह पता होना चाहिए कि कब मुझे अटैक करना है, कब रुकना करना है और कब फिर से अटैक करना है। उनकी सलाह के बाद मैंने उस सेशन में 800 से अधिक रन बनाए।" 

 

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन के जीवन में महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का भी बहुत प्रभाव रहा है। किशन बताते हैं, "मुझे राहुल सर के साथ काम करना बहुत अच्छा लगता है। वे ऐसे व्यक्ति हैं जो आमतौर पर गंभीर रहते हैं, लेकिन कभी-कभी बिल्कुल सही समय पर, वह कोई ऐसी बात बोल जाते हैं कि पूरा ड्रेसिंग रूम ठहाकों से गूंज उठता है। उनकी एक बात मुझे सबसे अच्छी लगती है, वे कभी भी, किसी भी तरह से आपकी टेक्निक बदलने की कोशिश नहीं करते। वे आपकी तकनीक की तारीफ करते हैं, क्योंकि यही है जो आपको सबसे अलग बनाती है। वे आपको एक स्थिति को समझने और रणनीतिक दृष्टिकोण से अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए गाइड करते हैं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.