Move to Jagran APP

टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ेंगी, बल्लेबाजों के लिए खेल आसान हो जाएगा

इरफान ने आईसीसी के गुजारिश की है कि गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल बंद करने के बाद गेंदबाजों की मददगार सतह बनाई जाए।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 12:42 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 12:42 AM (IST)
टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ेंगी, बल्लेबाजों के लिए खेल आसान हो जाएगा
टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ेंगी, बल्लेबाजों के लिए खेल आसान हो जाएगा

नई दिल्ली, पीटीआइ। इस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से फैले संक्रमण का कहर है। इसी की वजह से आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने गेंदबाजों के गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश की है। इस फैसले के बाद से तमाम गेंदबाज और खिलाड़ी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने भी इसको लेकर अपनी बात कही है।

prime article banner

इरफान ने आईसीसी के गुजारिश की है कि गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल बंद करने के बाद गेंदबाजों की मददगार सतह बनाई जाए। पीटीआइ से बात करते हुए उन्होंने कहा, "आपको इस बात को तय करना होगा कि ऐसा पिच तैयार की जाए जो बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों के लिए मददगार हो ताकि बल्लेबाज गेंद को लार से ना चमकाने का ज्यादा फायदा ना उठा सके। अगर आप गेंद को लार से सही तरीके से नहीं चमका पाएंगे तो आप हवा में गेंद को काट नहीं पाएंगे। वैज्ञानिक वजह यही है।"

"अगर आफ गेंद को स्विंग नहीं करवा पाएंगे तो बल्लेबाजों के लिए इसे खेलना कहीं ज्यादा आसान हो जाएगा उनके अंदर सिर्फ तेज रफ्तार का ही डर रह जाएगा। रफ्तार और स्विंग दोनों जब साथ मिलते तभी बल्लेबाजों के लिए मुश्किल पैदा होती है।"

पठान ने बताया कि आईसीसी के फैसले से टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी पर काफी फर्क पड़ेगा। उन्होंने कहा, "यह प्रतिबंध गेंदबाजों को टेस्ट क्रिकेट में काफी प्रभावित करेगी। लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में इसका ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है क्योंकि वैसे भी गेंदबाज शुरुआत के कुछ ओवरों में गेंद को चमकाने की कोशिश नहीं करते। वह इसे मुलायम होने देना चाहते हैं जिससे कि बल्लेबाजों के लिए शॉट्स लगाने कठिन हो जाए।"

"लेकिन टेस्ट क्रिकेट में चाहे आप तेज गेंदबाज हों या फिर स्पिनर, आप गेंद को चमकाना चाहते हैं। स्पिनरों के ड्रिफ्ट के लिए चमक की जरूरत होती है। इससे बल्लेबाजों को काफी बड़ा फायदा मिलने वाला है। अब खेल और भी ज्यादा बल्लेबाजों की मददगार हो जाएगी।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.