Move to Jagran APP

IPL 2021: चेन्नई के विजय अभियान को रोकना चाहेगी मुंबई, लगातार पांच मैचों में सीएसके को मिली है जीत

उतार-चढ़ाव वाले अपने अभियान को पटरी पर लाने के लिए बेताब मुंबई इंडियंस शनिवार को यहां आइपीएल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के विजय अभियान पर रोक लगाने की कोशिश करेगी। सीएसके ने पहला मैच हारने के बाद लगातार पांच जीत दर्ज की हैं।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 06:48 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 06:48 PM (IST)
IPL 2021: चेन्नई के विजय अभियान को रोकना चाहेगी मुंबई, लगातार पांच मैचों में सीएसके को मिली है जीत
चेन्नई के विजय अभियान को रोकना चाहेगी मुंबई।

नई दिल्ली, प्रेट्र। उतार-चढ़ाव वाले अपने अभियान को पटरी पर लाने के लिए बेताब मुंबई इंडियंस शनिवार को यहां आइपीएल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के विजय अभियान पर रोक लगाने की कोशिश करेगी। यूएई में पिछले साल खेले गए टूर्नामेंट में प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही सीएसके इस बार बदले इरादों के साथ मैदान पर उतरी है और पहला मैच गंवाने के बाद उसने लगातार पांच मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं, मुंबई ने छह मैचों में केवल तीन में जीत दर्ज की है, लेकिन अरुण जेटली स्टेडियम में ही खेले गए पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट की जीत से टीम का मनोबल बढ़ा होगा। हालांकि, उसका सामना अब हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन कर रही सीएसके से है। महेंद्र सिंह धौनी की टीम ने भी मुंबई की तरह दिल्ली चरण की अच्छी शुरुआत करके सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सात विकेट से जीत दर्ज की थी।

loksabha election banner

इस मैच का परिणाम काफी हद तक दोनों टीमों के शीर्ष क्रम के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन बड़े स्कोर बनाने में माहिर हिटमैन मौजूदा आइपीएल में अभी तक अपना यह कौशल नहीं दिखा पाए हैं। मुंबई के लिए अच्छी खबर यह है कि न सिर्फ सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने पिछले मैच में फॉर्म में वापसी की, बल्कि उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों विशेषकर क्रुणाल पांड्या ने भी लय हासिल करने की झलक दिखाई। सूर्यकुमार यादव को अपनी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलना होगा, जबकि कीरोन पोलार्ड को भी अपनी आक्रामकता बरकरार रखने की जरूरत है। यह देखना होगा कि इशान किशन को अंतिम एकादश में जगह मिलती है या नहीं।

मुंबई को यदि चेन्नई का विजय अभियान रोकना है तो उसे दीपक चाहर, सैम कुर्रन और रवींद्र जडेजा जैसे गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ कौशल दिखाना होगा। चेन्नई के मध्यक्रम की अभी तक खास परीक्षा नहीं हुई है क्योंकि फाफ डुप्लेसिस और रुतुराज गायकवाड़ ने पिछले कुछ मैचों में टीम को शानदार शुरुआत दिलाकर जीत में अहम भूमिका निभाई है। इन दोनों के लिए ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह के सामने अपनी बेहतरीन फॉर्म बनाए रखना चुनौती होगी। बोल्ट और बुमराह डेथ ओवरों में भी कारगर साबित हुए हैं। दिल्ली की धीमी पिच पर लेग स्पिनर राहुल चाहर की भूमिका भी महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने अभी तक 11 विकेट लिए हैं। उन्हें दूसरे छोर से क्रुणाल और जयंत यादव से सहयोग की दरकार है।

चेन्नई डुप्लेसिस (270 रन) और गायकवाड़ (192 रन) से फिर से अच्छी शुरुआत की उम्मीद कर रही होगी। मध्यक्रम में मोइन अली (148 रन) ने अच्छी भूमिका निभाई है। सुरेश रैना की मौजूदगी से उसके मध्यक्रम को मजबूती मिली है, जबकि निचलेक्रम में जडेजा अपनी भूमिका से पूरा न्याय कर रहे हैं। जडेजा गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और वह मुंबई के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं।

टीमें :

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), एडम मिल्ने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पांड्या, इशान किशन, जेम्स नीशाम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या , मार्को जैनसेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युद्धवीर सिंह।

चेन्नई सुपरकिंग्स: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डुप्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीसन, कर्ण शर्मा, लुंगी नगिदी, मिशेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़ , शार्दुल ठाकुर, सैम कुर्रन, आर साई किशोर, मोइन अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा, सी हरी निशांत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.