Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: सुरेश रैना ने दैनिक जागरण से कहा- 'अभी CSK के लिए 4-5 साल और खेलूंगा'

IPL 2020 सुरेश रैना ने दैनिक जागरण से कहा कि उनके और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच कोई मतभेद नहीं हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 09:04 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 09:06 PM (IST)
EXCLUSIVE: सुरेश रैना ने दैनिक जागरण से कहा- 'अभी CSK के लिए 4-5 साल और खेलूंगा'
EXCLUSIVE: सुरेश रैना ने दैनिक जागरण से कहा- 'अभी CSK के लिए 4-5 साल और खेलूंगा'

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। पारिवारिक कारणों से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) को छोड़कर भारत लौटे सुरेश रैना ने दैनिक जागरण से कहा कि उनके और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच कोई मतभेद नहीं हैं। अभी मुझे चार-पांच साल सीएसके के लिए आइपीएल में खेलना है। यही नहीं उत्तर प्रदेश के लिए भी अभी इतने ही साल क्रिकेट खेलना है। मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है लेकिन सीएसके और उत्तर प्रदेश के लिए आगे खेलता रहूंगा।

loksabha election banner

एमएस धौनी के साथ 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय संन्यास की घोषणा करने वाले रैना ने कहा कि आइपीएल को छोड़कर घर लौटने का फैसला निजी था। मुझे अपने परिवार के लिए वापस आना पड़ा। पंजाब में मेरे फूफा का कत्ल हो गया। मंगलवार को मेरे फुफेरे भाई का भी देहांत हो गया। मेरे मम्मी-पापा बहुत दुखी हैं। बुधवार को मेरा क्वारंटाइन खत्म हो रहा है। अभी मैं पत्नी और बच्चों से नहीं मिला हूं। उनसे मिलूंगा और उसके बाद कोशिश करूंगा कि पंजाब में बुआ के परिवार से मिल सकूं।

माही भाई मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण : रैना ने कहा कि सीएसके भी मेरा परिवार है और माही भाई (धौनी) मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह मुश्किल फैसला था। कोई भी लगभग 12 करोड़ रुपये को पीठ दिखाकर नहीं जाएगा बल्कि किसी जरूरी कारण के साथ ही जाएगा। उन्होंने कहा कि मेरी और श्रीनिवासन की बात हुई है। वह मेरे पिता समान हैं। मैं उनका छोटा बेटा हूं। उन्हें नाराज होने का पूरा अधिकार है। अगर जरूरत पड़ी और स्थितियां अनुकूल हुई तो मैं आइपीएल के वर्तमान सत्र में खेल सकता हूं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के फैसले को पलटने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा कोई इरादा नहीं है। अब सिर्फ उत्तर प्रदेश और आइपीएल में खेलना है।

बेटे की तरह है रैना : श्रीनिवासन

सीएसके के मालिक एन श्रीनिवासन के लिए सुरेश रैना बेटे की तरह हैं और बुधवार को उन्होंने कहा कि इस ऑलराउंडर की टीम में वापसी पर फैसला कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अगुआई वाले टीम प्रबंधन द्वारा किया जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष शुरू में रैना के जाने से नाराज थे लेकिन बाद में वह थोड़े नरम हो गए।

श्रीनिवासन ने कहा, 'मैं उसे बेटे की तरह ही समझता हूं। आइपीएल में टीम की सफलता का कारण यह है कि फ्रेंचाइजी ने कभी भी क्रिकेट के मामलों में अपनी नाक नहीं घुसाई है। इंडिया सीमेंट्स काफी लंबे समय से क्रिकेट चला रहा है। मैं हमेशा ऐसा ही रहूंगा।' तो क्या उन्हें रैना के दुबई में वापसी और आइपीएल में खेलने की उम्मीद है? तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्व प्रमुख ने कहा, 'देखिये, वह मेरे अधिकार क्षेत्र में नहीं है (कि रैना वापस लौटता है या नहीं)। हम टीम के मालिक हैं, हम फ्रेंचाइजी के मालिक हैं लेकिन हम खिलाडि़यों के मालिक नहीं हैं। टीम हमारी है लेकिन खिलाड़ी नहीं। मैं खिलाडि़यों का मालिक नहीं हूं।'

श्रीनिवासन का कहना है कि रैना पर फैसला टीम प्रबंधन लेगा जिसका मतलब कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केएस विश्वनाथन से है। उन्होंने कहा, 'मैं क्रिकेट कप्तान नहीं हूं। मैंने उन्हें (टीम प्रबंधन) कभी नहीं कहा कि किसे लेना है, किसे नीलामी में लीजिए, कभी नहीं। हमारे पास सर्वकालिक महान कप्तान है।'

जब विश्वनाथन से रैना के फ्रेंचाइजी के साथ भविष्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि टीम अपने सभी खिलाडि़यों का पूरा समर्थन करती है। उन्होंने कहा, 'उसने कहा था कि वह सत्र के लिए उपलब्ध नहीं है। हम हमेशा अपने खिलाडि़यों का सहयोग करते हैं। उसने कहा कि उसके कुछ व्यक्तिगत मुद्दे चल रहे हैं इसलिए जब भी वह फिट हो और तैयार हो, वह वापस आ सकता है। हम ऐसा ही चाहते हैं। हम कभी भी खिलाड़ी के खिलाफ नहीं हुए हैं। अगले सत्र के लिए कोई परेशानी नहीं है क्योंकि हमने हमेशा अपने खिलाडि़यों का समर्थन किया है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.