Move to Jagran APP

IPL 2020: यूएई में ओस के कारण साबुन की तरह फिसल रही है गेंद- एबी डिविलियर्स

IPL 2020 एबी ने कहा कि कई मौकों पर हमारी बल्लेबाजी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। कई बार गेंदबाज और फील्डर अपना काम सही से नहीं कर सके लेकिन अगर हमें सीएसके के खिलाफ जीत हासिल करनी है ।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 06:33 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 06:33 PM (IST)
IPL 2020: यूएई में ओस के कारण साबुन की तरह फिसल रही है गेंद- एबी डिविलियर्स
IPL 2020 RCB के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (एबी डिविलियर्स)

(एबी डिविलियर्स का कॉलम)

loksabha election banner

अगले आठ दिन में चार मैच! ये मुकाबले तय कर देंगे कि आइपीएल 2020 जीतने की राह में बेंगलुरु की टीम किस तरह आगे बढ़ेगी। हमने शुरुआती पांच में से तीन मुकाबले जीतकर संतुलित शुरुआत की है, लेकिन टीम जानती है कि हम इससे बेहतर खेल सकते हैं और गेंदबाजी व बल्लेबाजी में अधिक निरंतरता ला सकते हैं। दुबई में चेन्नई की टीम कड़ी टक्कर देगी। चेन्नई की टीम सुपरस्टार्स से भरी है मगर हम इस मुकाबले को टूर्नामेंट में अपना प्रभाव छोड़ने के बेहतरीन अवसर की तरह देख रहे हैं। अगर हम इस मुकाबले में एकजुट होकर सभी विभागों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं तो इस मैच में मिली जीत के विश्वास को आने वाले समय में लगातार होने वाले मैचों में लेकर जा सकेंगे।

कई मौकों पर हमारी बल्लेबाजी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। कई बार गेंदबाज और फील्डर अपना काम सही से नहीं कर सके लेकिन अगर हमें सीएसके के खिलाफ जीत हासिल करनी है और टूर्नामेंट में अपने लक्ष्य को हासिल करना है तो हमें खेल के तीनों विभागों में निरंतरता के साथ प्रदर्शन करना होगा। टूर्नामेंट के कुछ मैचों में दूसरी पारी में ओस से प्रभाव पड़ा है। गेंद गीली होने से गेंदबाजों को लाइन लेंथ पर नियंत्रण करने में मुश्किलें पेश आई हैं। यही वजह है कि कई फुलटॉस गेंदें भी बल्लेबाजों को मिल गईं।

फील्डरों के लिए सीधे कैच पकड़ना भी आसान नहीं रह गया है। मैं आपको बता सकता हूं कि ये जितना टीवी पर दिखता है उतना आसान नहीं है। कई बार ऐसा लगता है जैसे आप कोई साबुन कैच करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में जबकि ओस की आशंका रहती है तो टीमें पहले फील्डिंग करने की ओर देखती है। अपने पिछले मैच में हमने ऐसा ही किया मगर ये दांव इसलिए उल्टा पड़ा क्योंकि दिल्ली ने 196 रन बना लिए और ओस दूसरी पारी में आई ही नहीं। इसका मतलब हुआ कि हमें दबाव में खेलना पड़ा और 59 रनों से हार मिली।

ये आसान नहीं है, लेकिन यही आईपीएल है। जीत हासिल करने के लिए ये एक कड़ा टूर्नामेंट है मगर देखने में उतना ही शानदार। इसने जो हासिल किया है, उसके लिए बीसीसीआइ को श्रेय देना ही चाहिए। आइपीएल एक मॉडल स्पो‌र्ट्स इवेंट बन गया है जहां रोमांचक और मनोरंजन से भरपूर खेल देखने को मिलता है। यहां कोई भी टीम किसी को भी हरा सकती है। सभी आठों टीमें बेहद मजबूत हैं। सभी टीमें मैच विनर्स हैं। इस सबसे मुश्किल साल में जब भारत और अन्य देशों के लाखों लोग महामारी से प्रभावित हैं। इसमें आइपीएल एक उम्मीद और उत्साह का संचार करने का माध्यम बन सकता है। मेरे लिए इससे जुड़ना सम्मान की बात है। (टीसीएम)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.