Move to Jagran APP

न्यूजीलैंड स्पिन गेंदबाजी विकसित करने के लिए समय और पैसा लगाएं : जेरेमी कोनी

जेरेमी कोनी ने कहा मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड क्रिकेट को साहसी होने की जरूरत है। उन्हें स्पिन गेंदबाजी में विश्वास करने और खेल के उस हिस्से के विकास के लिए समय और पैसा देने की जरूरत है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 07:17 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 07:17 PM (IST)
न्यूजीलैंड स्पिन गेंदबाजी विकसित करने के लिए समय और पैसा लगाएं : जेरेमी कोनी
न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (एपी फोटो)

क्राइस्टचर्च, प्रेट्र। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जेरेमी कोनी का मानना है कि भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में करारी शिकस्त मिलने के बाद उनकी टीम को अच्छी स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ कौशल विकसित करने के लिए साहसी बनना होगा और इसमें समय और पैसा लगाने की जरूरत है। मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करते दिखे और दोनों पारियों में महज 62 तथा 167 रन ही बना सके। टीम ने सोमवार को यह टेस्ट मैच रिकार्ड 372 रन से गंवा दिया।

loksabha election banner

कोनी ने कहा, 'मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड क्रिकेट को साहसी होने की जरूरत है। उन्हें स्पिन गेंदबाजी में विश्वास करने और खेल के उस हिस्से के विकास के लिए समय और पैसा देने की जरूरत है। हमें ऐसी जगह चाहिए जहां खिलाड़ी बल्लेबाजी कोच की देख रेख में स्पिन का सामना करें। हमें खिलाड़ियों को भारत भेजने का प्रयास करना चाहिए।' न्यूजीलैंड के लिए 52 टेस्ट में 2668 रन बनाने वाले कोनी ने कहा, 'एक और विकल्प यह है कि हम न्यूजीलैंड में ऐसे विकेट तैयार करें जहां दूसरों की तुलना में गेंद को अधिक स्पिन मिले। इससे बल्लेबाजों के साथ विकेटकीपर और क्षेत्ररक्षकों को भी इन पिचों के बारे में समझने का मौका मिलेगा। ये सभी पूर्णकालिक क्रिकेट है और मुझे लगता है कि हमें इस पर और अधिक काम करने की जरूरत है।'

आपको बता दें कि दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को भारत के हाथों 1-0 से हार मिली। भारत की इस जीत में टीम के स्पिनरों की खासी भूमिका रहा खास तौर पर आर अश्विन ने दो मैचों में 14 विकेट लिए। वहीं भारतीय स्पिनर के अलावा कीवी स्पिनर एजाज पटेल का प्रदर्शन भी काफी खास रहा और उन्होंने मुंबई टेस्ट मैच की पहली पारी में 10 विकेट लिए साथ ही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 17 विकेट चटकाए। एजाज ने सिर्फ मुंबई टेस्ट मैच में ही कुल 14 विकेट हासिल किए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.