Move to Jagran APP

भारतीय टीम की दो हार और बुमराह करने लगे आराम की बात, थके हो तो मत खेलो

T20 World Cup 2021 में भारतीय टीम को अपने पांच में से पहले दो मैचों में हार मिली है और इसी के बाद से जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी ने आराम की बात कही है। अगर ऐसा है तो फिर खिलाड़ियों को आराम की बात करनी चाहिए थी

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 09:22 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 09:22 AM (IST)
भारतीय टीम की दो हार और बुमराह करने लगे आराम की बात, थके हो तो मत खेलो
जसप्रीत बुमराह ने आराम की बात कही है (फोटो एएफपी)

विशेष संवाददाता, अबूधाबी। ICC T20 World Cup 2021 में भारतीय टीम की लगातार दो हार और उसके बाद सेमीफाइनल में पहुंचने की लगभग उम्मीद खत्म होने के बाद ही खिलाड़ी थकान और आराम की बात करने लगे हैं। टी20 विश्व कप से ठीक पहले हुई इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में कोई भी ऐसी बात करते हुए नहीं देखा गया था। इसमें कोई शक नहीं कि खिलाड़ी इस साल अप्रैल से हुए आइपीएल के पहले चरण से ही बायो-बबल में हैं।

loksabha election banner

भारत ने आइपीएल के दूसरे चरण से पहले इंग्लैंड का दौरा किया था। टीम ने वहां विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला और उसके बाद इंग्लैंड में चार टेस्ट मैच खेले। हालांकि, इससे पहले खिलाड़ियों को ब्रेक दिया गया था और फिर टीम ने पांच मैचों में से चार टेस्ट मैच मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ खेले और फिर इसके बाद टीम के खिलाड़ी यूएई में आइपीएल का दूसरा चरण खेलने आ गए। यह टी20 विश्व कप से एक सप्ताह पहले ही समाप्त हुआ।

भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद प्रेस कान्फ्रेंस में कहा, "बेशक, कई बार आपको ब्रेक की जरूरत होती है। आपको परिवार की कमी का अहसास होता है। आप लगातार छह महीने से बाहर हैं। यह सब आपके दिमाग में चलता रहता है, लेकिन जब आप मैदान पर उतरते हैं तो ये सब बातें नहीं सोचते। इसमें कोई शक नहीं है कि बबल में रहना और परिवार से इतने लंबे समय तक दूर रहने का असर तो पड़ता ही है।"

ये बात भी नहीं भूलें खिलाड़ीं

आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 में जिन खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला है, उन्होंने आखिरी मैच अपने पहले मैच से पहले करीब एक सप्ताह पहले खेला था। यहां तक कि दो प्रैक्टिस मैच के पांच दिन बाद टीम इंडिया टी20 विश्व कप में अपना पहला मैच खेलने उतरी थी और हार गई थी। वहीं, एक सप्ताह के बाद फिर से टीम इंडिया का मैच हुआ तो टीम फिर से हार गई। ऐसे में आराम की बात सटीक नहीं लगती।  

थके हो तो मत खेलो

आइपीएल से पहले भारत ने एक समय में दो टीम बनाकर उन्हें इंग्लैंड और श्रीलंका के दौरे कराए। विराट की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ली तो श्रीलंका में शिखर धवन के नेतृत्व में टीम इंडिया ने वनडे और टी-20 सीरीज खेलीं। इसमें भारतीय टीम वनडे सीरीजी जीती और टी20 सीरीज हारी। एक तरफ हम कहते हैं कि हमारे पास इतने खिलाड़ी हैं कि हम दो टीमें खड़ी कर सकते हैं तो दूसरी ओर दो शर्मनाक हार के बाद भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बायो-बबल (कोरोना से बचने के लिए खिलाड़ियों के लिए बनाए गए सुरक्षित माहौल) और लगातार क्रिकेट पर आराम की बात करते हैं।

एक सूत्र ने कहा कि कोरोना के कारण 2020 से 2021 में एक साल से ज्यादा क्रिकेट नहीं हुआ। इस साल क्रिकेट शुरू हुआ है। भारत ही नहीं सभी टीमें खेल रही हैं। यही नहीं, टी20 टीम में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में नहीं थे या अंतिम एकादश में नहीं खेले। खिलाड़ियों को परिवार के सदस्यों को साथ में ले जाने की अनुमति है। अगर फिर भी किसी को लगता है कि उसे थकान है तो वह बता सकता है।

अभी 17 तारीख से भारत-न्यूजीलैंड की सीरीज शुरू होगी। चयनकर्ता कुछ खिलाड़ियों को आराम देंगे। भारत की तरह न्यूजीलैंड की टीम भी विश्व कप के तुरंत बाद खेलेगी। न्यूजीलैंड ने भारत को हराया है। उसके कई खिलाड़ी आइपीएल में खेल रहे थे। उससे पहले वह पाकिस्तान दौरे पर थे। अगर वह दौरा सुरक्षा कारणों से रद नहीं हुआ होता तो कीवी भी लगातार क्रिकेट खेल रहे होते। स्थितियां सभी टीमों के लिए एक जैसी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.