बर्मिंघम। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज डेरेन गॉफ का मानना है कि भुवनेश्वर कुमार व जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में भी टीम इंडिया का पेस अटैक काफी शानदार है। गॉफ ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन टेस्ट में भुवनेश्वर कुमार और पहले टेस्ट में जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं बावजूद इसके टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण किसी भी पिच के लिए पर्याप्त है। भुवनेश्वर का टीम में नहीं होना मेहमान टीम के लिए बड़ा झटका है और वो वनडे सीरीज के दौरान चोटिल होने की वजह से अच्छे फॉर्म में भी नहीं थे लेकिन इंडिया वैसी टीम नहीं है जो सिर्फ एक गेंदबाज पर निर्भर है। 

गॉफ ने कहा कि पहले भारतीय टीम की गेंदबाजी अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ और जहीर खान पर निर्भर थी। पर इस वक्त इंडिया की गेंदबाजी हर तरह की पिच के लायक है और ये टीम टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रही है। इस वक्त भारतीय टीम को हराने के लिए किसी भी टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना पड़ेगा। भारत के खिलाफ आप चाहे घर में खेलें या बाहर उनके पास गेंदबाजी में काफी विविधता है और इस टीम को हराना आसान नहीं है। भुवी के पास गेंद को स्विंग कराने की क्षमता है, बुमराह गेंद को स्किड कराते हैं, उमेश यादव के पास तेजी है और वो नई गेंद को मूव करा सकते हैं, इशांत शर्मा के पास आक्रामकता और अनुभव है जो कई ओवरों तक गेंदबाजी कर सकते हैं जबकि मो. शमी काफी ताकतवर हैं और गेंद को तेजी से पटककर विकेट ले सकते हैं। 

भारतीय स्पिन गेंदबाजों के बारे में डेरेन गॉफ ने कहा कि इस टीम में तीन बेहतरीन स्पिनर्स हैं। अश्विन भारतीय कंडीशन में काफी घातक हैं। रवींद्र जडेजा जल्दी विकेट निकालने में माहिर हैं जबकि कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ खुद को साबित किया है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में भारतीय टीम के लिए अंतिम ग्यारह का चुनाव करना आसान नहीं होगा खासतौर पर स्पिन विभाग में वो भी तब जब पहला मैच बर्मिंघम में खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज में अनुमान लगाया जा रहा है कि विकेट बल्लेबाजों और स्पिनर्स को मदद पहुंचाने वाली होगी। इस टेस्ट सीरीज में स्विंग गेंदबाजों का रोल काफी कम रहने वाला है। भारत के पास तीन स्पिनर हैं जबकि इग्लैंड के पास मोइन अली और आदिल राशीद जैसे गेंदबाज हैं। राशिद के बारे में उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के पास और कोई विकल्प नहीं था। मोइन अली ने पिछली टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप