Move to Jagran APP

'भारतीय वनडे टीम दुनिया की किसी भी पिच पर सफल हो सकती है'

धवन ने कहा कि भारतीय टीम पूरी तरह से संतुलित है और किसी भी पिच पर जीत सकती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 08:46 PM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2018 08:46 PM (IST)
'भारतीय वनडे टीम दुनिया की किसी भी पिच पर सफल हो सकती है'
'भारतीय वनडे टीम दुनिया की किसी भी पिच पर सफल हो सकती है'

 केपटाउन, पीटीआइ। भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को विश्वास है कि भारतीय वनडे टीम इस वक्त पूरी तरह से संतुलित है और ये दुनिया में कहीं भी सफल हो सकती है साथ ही ये टीम इंग्लैंड में होने वाले 2019 विश्व कप तक नंबर एक बनी रहेगी। धवन ने कहा कि हमारे पास अनुभव की कोई कमी नहीं है। ये मेरा दूसरा द. अफ्रीकी दौरा है इसलिए मैं मानसिक तौर पर या फिर तकनीकी तौर पर भी ज्यादा बेहतर स्थिति में हूं। हमारी टीम की सबसे अच्छी बात ये है कि हमारे पास अनुभवी खिलाड़ी भी हैं साथ में युवा भी लेकिन ये नए खिलाड़ी भी ऐसे खेल रहे हैं जैसे उन्हें काफी अनुभव है। 

loksabha election banner

धवन ने टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के बारे में कहा कि उनके टीम में आने से हमारी टीम काफी संतुलित नजर आ रही है। अगर हम स्पिनर का जल्दी इस्तेमाल नहीं करना चाहें तो विकल्प हमारे पास मौजूद है हालांकि ये परिस्थित पर निर्भर करता है। अगर कोई मैच एक निश्चित दिशा में जा रहा है तो हमें पता होता है कि हम स्पिनर को तेज गेंदबाजों के बाद ला सकते हैं और हार्दिक उस वक्त गेंदबाजी कर सकते हैं। ये टीम के लिए सच में एक्स फैक्टर है। द. अफ्रीका में भारत का वनडे में खराब रिकॉर्ड है और छह मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे चल रही टीम अपने पुराने रिकॉर्ड से आगे निकलना चाहती है। द. अफ्रीका भारतीय रिस्ट स्पिनर्स के सामने संघर्ष कर रही है और टीम के अहम खिलाड़ी एबी डीविलियर्स, फाफ डू प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक टीम से बाहर हैं। 

धवन ने कहा कि टीम के खिलाड़ी इस वक्त संतुष्ट नहीं हैं। ये हमारे लिए काफी अहम सीरीज है और मेजबान टीम ने टेस्ट सीरीज में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। इसके बाद हमारी यही कोशिश है कि हम हर मैच को जीतने की कोशिश करें। कुछ बड़े खिलाड़ियों के इंजर्ड होने के बाद द. अफ्रीकी टीम रिस्ट स्पिनर्स के सामने संघर्ष कर रहे हैं। चहल और कुलदीन ने अब तक दो मैचों में 13 विकेट लिए हैं। 

रिस्ट स्पिनर्स को खेलना आसान नहीं होता क्योंकि वो किसी भी विकेट पर स्पिन करा सकते हैं और जब गेंद स्पिन होने लगती है तो विदेशी बल्लेबाजों को परेशानी होती है क्योंकि वो स्पिन खेलने के आदि नहीं होते। स्पिनर्स के सामने इन बल्लेबाजों के दिमाग में कई शंकाएं आती है और इस वजह से स्पिनर्स यहां ज्यादा प्रभावशाली हैं। धवन ने कहा कि अगर मैं कुलदीप और चहल के बारे में कुछ कहूं तो मुझे ऐसा लगता है कि कुलदीप को पढ़ पाना काफी मुश्किल है जबकि लेग स्पिनर को पढ़ना थोड़ा आसान है। कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो लेग स्पिनर की गुगली को नहीं पढ़ सकते इसलिए चहल की गुगली पर बल्लेबाज थोड़े मुर्ख बन जाते हैं। मुझे लगता है कि कुलदीप को समझना मुश्किल है। 

धवन ने कहा कि भारत तीसरे वनडे में भी पिछले दो वनडे की तरह उसी टीम के साथ मैदान पर उतरेगी। हालांकि टीम के लिए रोहित शर्मा का फॉर्म चिंता का विषय है। वनडे में तीन बार दोहरा शतक लगाने वाले रोहित का द. अफ्रीका में अब तक खेले 10 वनडे मैचों में सिर्फ 13.44 का है। तीसरा वनडे भारत व प्रोटीज के बीच बुधवार को केपटाउन में खेला जाएगा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.