Move to Jagran APP

पहला टेस्ट जीतकर विराट ने ऑस्ट्रेलिया को दे दी चेतावनी और कही ये बड़ी बात

भारत ने पहला टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया पर 1-0 की बढ़त बना ली है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 07:37 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 07:37 PM (IST)
पहला टेस्ट जीतकर विराट ने ऑस्ट्रेलिया को दे दी चेतावनी और कही ये बड़ी बात
पहला टेस्ट जीतकर विराट ने ऑस्ट्रेलिया को दे दी चेतावनी और कही ये बड़ी बात

एडिलेड, प्रेट्र।  भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एडिलेड में पहले टेस्ट में जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया को चेताया है कि मेहमान टीम के जज्बे में आगे भी कोई कमी नहीं आएगी और बाकी बचे तीन मैचों में भी टीम इंडिया जीत के इरादे से उतरेगी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 70 बरस में पहली बार सीरीज का पहला टेस्ट जीता जब उसने सोमवार को कंगारू टीम पर 31 रन से रोमांचक जीत दर्ज की।

loksabha election banner

कोहली ने कहा कि हम सिर्फ एक टेस्ट मैच से खुश नहीं होने वाले। हां, हम इस जीत से खुश हैं लेकिन हमें इसे आगे बढ़ाना होगा। हमारे पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है। भारत 2014 में भी एडिलेड ओवल में पहला टेस्ट जीतने के करीब पहुंचा था लेकिन अंत में उसे 48 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। भारतीय कप्तान ने कहा कि चार साल पहले ऑस्ट्रेलिया 48 रन से जीती थी। इस बार काफी बेहतर काम किया और हम 31 रन से जीते। यह शानदार अहसास है।

उन्होंने कहा कि इससे हमें इस तरह की बड़ी सीरीज खेलने के लिए सही लय मिली है। हमें पांच दिन तक कड़ी मेहनत करनी पड़ी। शारीरिक, मानसिक मेहनत, और भावनाएं नतीजे में नजर आईं, इसलिए यह विशेष अहसास है। भारत के 323 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के निचले क्रम ने कड़ी टक्कर पेश की लेकिन इसके बावजूद दूसरी पारी में टीम 291 रन पर आउट हो गई। कोहली ने गेंदबाजी आक्रमण को लेकर कहा कि यह काफी सकारात्मक संकेत हैं, विशेषकर कूकाबुरा गेंद से। अतीत में हम इस तरह के दबाव को अधिक देर तक झेलने में नाकाम रहे थे।

उन्होंने कहा कि पहला दिन हमारे खिलाफ गया लेकिन चेतेश्वर पुजारा ने हमें मैच में वापसी दिलाई। इसके बाद बाकी चार दिन हमने पकड़ ढीली नहीं होने दी। इस बार हमें अपनी गलतियों से जल्दी सबक लेने की जरूरत थी। कोहली ने कहा कि चार गेंदबाजों के साथ उतरते हुए यह महत्वपूर्ण है कि आप अलग-अलग मौकों पर उनका प्रभावी तरीके से इस्तेमाल करें। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो पारियों में 86.5 ओवर फेंके और इस दौरान छह विकेट चटकाए।

भारतीय कप्तान ने कहा कि अगर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 50 रन होता तो हम सीधे अपने स्ट्राइक गेंदबाजों के साथ उतर सकते थे और इस दौरान अगर कुछ रन बन जाते तो फर्क नहीं पड़ता। सोमवार सुबह हम अश्विन और इशांत के साथ उतरे क्योंकि एक समय था जब मेहमान टीम एक ओवर में अधिकतम एक या दो रन ही बना रही थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.