नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) इन दिनों चोट की वजह से टीम इंडिया (Team India) से बाहर चल रहे हैं। बुमराह इन दिनों माइनर बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर से जूझ रहे हैं। बुमराह को लेकर अब टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) ने एक बड़ा अपडेट दिया है। उन्होंने कहा है कि बुमराह को सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ेगी और उम्मीद की जा रही है कि वो न्यूजीलैंड दौरे तक पूरी तरह से फिट होकर टीम में वापसी कर सकते हैं। 

जसप्रीत बुमराह बैक में आई स्ट्रेस फ्रैक्चर की वजह से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली क्रिकेट सीरीज से बाहर हो गए थे। इसके अलावा वो बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट व टी 20 सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे। भरत अरुण ने कहा कि हमारे लिए अब अगली बड़ी चुनौती न्यूजीलैंड का दौरा है जहां हमें टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। हम ये उम्मीद कर रहे हैं कि वो उस दौरे तक पूरी तरह से फिट हो जाएंगे और टीम में वापसी कर लेंगे। फिलहाल के लिए तो उन्हें सर्जरी की जरूरत नहीं है।

जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं और उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे पर कमाल का प्रदर्शन किया था। हालांकि वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रिकेट सीरीज नहीं खेल पाए, लेकिन अन्य भारतीय तेज गेंदबाजों ने उनकी कमी महसूस नहीं होने दी। टेस्ट सीरीज में बुमराह की गैरमौजूदगी में मो. शमी और उमेश यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी की और भारत को 3-0 से जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। बेशक उनकी कमी नहीं खली, लेकिन टीम मैनेजमेंट की यही चाह है कि वो जल्दी से फिट होकर टीम में वापसी कर लें। 

बुमराह के टीम में रहने से टीम की गेंदबाजी और घातक और स्तरीय हो जाती है। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज दौरे पर टेेस्ट सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की थी। उन्होंने भारत के लिए खेले 12 टेेस्ट मैचों में अब तक कुल 64 विकेट लिए हैं  और उनका औसत 19.24 का रहा है। वनडे व टी 20 प्रारूप में तो वो कमाल के गेंदबाज हैं ही। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप