अबू धाबी, विशाल श्रेष्ठ।  टीम इंडिया को उसके घर में हरा पाना दुनिया की किसी भी टीम के लिए इस वक्त बेहद मुश्किल काम है, लेकिन वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल को यकीन है कि सीमित ओवरों के नए कप्तान कीरोन पोलार्ड की अगुआई में कैरेबियाई टीम यह कारनामा कर सकती है। अबू धाबी में चल रही टी10 लीग में नॉर्दन वॉरियर्स की तरफ से खेल रहे रसेल ने खास बातचीत में कहा कि निश्चित तौर पर हम भारत को भारत में हरा सकते हैं। हम पहले भी ऐसा कर चुके हैं। वनडे और टी20 टीम के नए कप्तान पोलार्ड अच्छे नेतृत्वकर्ता हैं।

वेस्टइंडीज को आखिरकार ऐसा कप्तान मिल गया है, जो सामने से टीम की अगुआई करना जानता है। हमें मालूम है कि टीम इंडिया को हरा पाना आसान नहीं होगा। हमारे सभी खिलाड़ियों को खेल पर फोकस करके एक टीम की तरह खेलना होगा।' मालूम हो कि दिसंबर में भारत दौरे पर आ रही कैरेबियाई टीम तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी। भारत दौरे के लिए अपनी उपलब्धता पर रसेल ने कहा कि यह तो कैरेबियाई चयनकर्ताओं पर निर्भर करेगा कि वे मुझे टीम में शामिल करते हैं या नहीं। यकीनन वे सर्वोत्तम टीम चुनने की ही कोशिश करेंगे। अगर मेरा चयन होता है तो अपना सर्वोत्तम देने का प्रयास करूंगा।

अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के बारे में कैरेबियाई किंग ने कहा कि हम पर निश्चित रूप से खिताब बचाने का दबाव तो होगा ही, हमें अभी से सीरीज के बाद सीरीज जीतकर जीत की लय हासिल करनी होगी। नजदीकी मुकाबले जीतने पर खास ध्यान देना होगा। वेस्टइंडीज में शानदार टी20 क्रिकेटर हैं, फिर भी इस समय हमारी टी20 रैंकिंग शीर्ष पांच से नीचे है, जो ठीक नहीं है। हमें शीर्ष पांच में जगह बनानी होगी। मुझे उम्मीद है कि सही तैयारियां करके हम टी20 विश्व विजेता का खिताब बचाने में कामयाब होंगे।

हर गेंद को जोर से मारने की करता हूं कोशिश

अपनी बल्लेबाजी शैली पर रसेल ने कहा कि मैं जानता हूं कि मेरी बल्लेबाजी शैली बहुत मजबूत नहीं है। मैं क्लासिकल कवर ड्राइव नहीं लगा सकता, बल्कि गेंद को कवर ड्राइव के ऊपर से उ़़डा देता हूं। मैं साफ-साफ यही कहूंगा कि मेरी बल्लेबाजी में ताकत और आक्रामकता का मिश्रण है। मेरा लक्ष्य हरेक गेंद को जोर से मारना होता है। दरअसल कोई तकनीक टेस्ट में चलती है और कोई टी20 में। जिस तकनीक से टेस्ट में सफलता मिल सकती है, उस तकनीक से टी20 में नहीं मिल सकती। आइपीएल के कारण भारत में मेरी लोकप्रियता ब़़ढी। सब चाहते हैं कि मैं मैदान में उतरकर गेंदबाजों को पीटूं। भारत में क्रिकेट प्रेमियों के सामने अच्छा खेलना ब़़डी उपलब्धि है।

विराट ने ब़़ढाए क्रिकेट के मानदंड

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बारे में कैरेबियाई ऑलराउंडर ने कहा कि विराट असाधारण क्रिकेटर हैं। खेल के प्रति उनका समर्पण कमाल का है। उन्होंने क्रिकेट के मानदंड ब़़ढाए हैं और भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं। वह टेस्ट, 50 और 20 ओवर, सभी के लिए आदर्श हैं। टी10 लीग के बारे में रसेल ने कहा कि क्रिकेट ने समय के साथ तरह-तरह के बदलाव देखे हैं। टी10 नए तरह का बदलाव है, जो बेहद दिलचस्प और रोमांचक है। टी20 में फिर भी बल्लेबाजों को सेट होने के लिए 8-10 गेंदें मिल जाती हैं, लेकिन टी10 में मैदान में उतरते ही बल्ला भांजना पड़ता है।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस