Move to Jagran APP

टेस्ट सीरीज से पहले रिषभ पंत ने भरी हुंकार, गेंद लाल हो या सफेद मुझे फर्क नहीं पड़ता

पंत ने कहा कि गेंद को ध्यान से देखना जरूरी है, क्योंकि पांच दिन का समय बहुत होता है

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 08:49 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 08:50 AM (IST)
टेस्ट सीरीज से पहले रिषभ पंत ने भरी हुंकार, गेंद लाल हो या सफेद मुझे फर्क नहीं पड़ता
टेस्ट सीरीज से पहले रिषभ पंत ने भरी हुंकार, गेंद लाल हो या सफेद मुझे फर्क नहीं पड़ता

 नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया एक अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने की तैयारियों में जुटी है। चयन समिति ने शुरुआती तीन टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की है, जिसमें कई रोचक बदलाव किए गए हैं। यह बदलाव टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं, ताकि इंग्लैंड पर दबाव बनाने में आसानी हो।

loksabha election banner

इस टीम में 20 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को भी 18 सदस्यीय घोषित टीम में जगह दी गई है। पंत पिछले कुछ समय से बेहतरीन फॉर्म में हैं। हाल ही में भारत-ए के साथ इंग्लैंड दौरे पर भी पांच पारियों में चार अर्धशतक लगाए। जिसके चलते उन्हें पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया। 

प्रमुख विकेटकीपर रिद्धिमान साहा कंधे की चोट के चलते पूरे दौरे पर उपलब्ध नहीं होंगे। ऐसे में पंत और दिनेश कार्तिक के बीच पांच दिन के मैचों की सीरीज में विकेटकीपर की भूमिका को लेकर आपस में प्रतिस्पर्धा रहेगी। हालांकि, 33 साल के कार्तिक को अनुभव का फायदा मिल सकता है, लेकिन पंत का कहना है कि वह नई शुरुआत के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि जब शॉट खेलने की बात आती है तो उन्हें लाल या सफेद गेंद में कोई फर्क नजर नहीं आता है।

इसके अलावा इंग्लिश परिस्थितियों में ड्यूक गेंद कूकाबूरा से अधिक स्विंग होती है, जिससे तेज गेंदबाज को फायदा मिलता है। उनका मानना है कि गेंद को ध्यान से देखना जरूरी है, क्योंकि पांच दिन का समय बहुत होता है, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति की हर पल परीक्षा होती है।

पंत ने कहा कि मुझे लगता है कि गेंद में ज्यादा फर्क नहीं, लेकिन शॉट चयन का अधिक ध्यान रखना होता है। लाल गेंद वाली क्रिकेट में आप क्षेत्ररक्षण की जमावट देखने के बाद अपना समय ले सकते हैं, क्योंकि आपके पास खेलने के लिए पांच दिन हैं।

दिल्ली के इस बल्लेबाज ने आगे कहा कि लाल गेंद की क्रिकेट के लिए मैं अपनी तैयारियों से संतुष्ट हूं। मैंने अब तक इसका आनंद उठाया है। जब आप इंग्लैंड में होते हैं तो ड्यूक गेंद ज्यादा स्विंग होती है। जब मैं इंग्लैंड में भारत-ए की तरफ से खेला तो महसूस किया कि इन परिस्थितियों में स्विंग गेंदबाजी ज्यादा देखने को मिलेगी। 

इसके अलावा पंत ने यह भी बताया कि मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के साथ बल्लेबाजी करने में कितना मजा आया। रहाणो और पंत ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दो अच्छी साझेदारियां निभाई थीं।

पंत ने आगे कहा कि उनकी महेंद्र सिंह धौनी ने काफी मदद की है। जिस तरह से मैच की परिस्थितियों को मैंने समझना सीखा उसमें माही भाई का बहुत बड़ा हाथ है। वहीं भारत के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की भी पंत ने तारीफ की।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.