Move to Jagran APP

India vs Australia: शंकर से 46वां ओवर कराना चाहते थे कोहली, फिर इन दिग्गजों ने दी सलाह और मिल गई जीत

India vs Australia कोहली 46वें ओवर में विजय शंकर को गेंद सौंपना चाहते थे लेकिन पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और उप-कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 10:02 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 10:02 AM (IST)
India vs Australia: शंकर से 46वां ओवर कराना चाहते थे कोहली, फिर इन दिग्गजों ने दी सलाह और मिल गई जीत
India vs Australia: शंकर से 46वां ओवर कराना चाहते थे कोहली, फिर इन दिग्गजों ने दी सलाह और मिल गई जीत

नई दिल्ली, एजेंसी। India vs Australia, दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम एक समय काफी मजबूत स्थिति में थी। 45 ओवर के बाद उन्हें जीत के लिए 5 ओवरों में 29 रन की जरूरत थी। भारत उस समय बैकफुट पर था। उसके फ्रंटलाइन गेंदबाजों (जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी) के केवल दो-दो ओवर ही बचे थे। इसके अलावा भारत के पास केदार जाधव और विजयशंकर जैसे विकल्प मौजूद थे। मसलन इन दोनों में से किसी एक को इस अहम समय में गेंदबाजी करनी थी।

loksabha election banner

कप्तान कोहली के लिए सबसे बड़ी समस्या यह थी कि वे इनको कौन सा ओवर दें। क्योंकि मैच जीतने के लिए मार्कस स्टोइनिस को केवल एक ओवर की जरूरत थी। स्टोइनिस ने जिस तरह से बुमराह के खिलाफ सधी हुई बल्लेबाजी की उससे साफ लग रहा था कि वे इस एक ओवर की ताक में थे। कोहली इस समय 46वें ओवर में विजयशंकर को गेंद सौंपना चाहते थे, लेकिन पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और उप-कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। इन दोनों दिग्गजों की राय मानते हुए कोहली ने एक बार फिर गेंद बुमराह के हाथ में थमा दी। इस ओवर में सिर्फ एक रन बन पाया और ऑस्ट्रेलिया ने अपने दो अहम विकेट गंवा दिए।

इसके बाद शंकर ने 50वां ओवर किया। 50वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 11 रन की जरूरत थी और उसके पास अभी दो विकेट बचे थे। इस ओवर ने विजय शंकर को हीरो बना दिया। शंकर ने अंतिम ओवर की पहली तीन गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया के दोनों विकेट लेकर भारत को मैच जीता दिया।

रोहित-धौनी ने दी थी अहम सलाह
मैच के बाद कप्तान कोहली ने कहा, 'मैं ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी के दौरान 46वां ओवर शंकर को देना चाहता था, लेकिन धौनी और रोहित ने मुझे जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ गेंदबाजी जारी रखने की सलाह दी। उनका सोचना था कि हम विकेट निकाल कर ही मैच में बने रह सकते हैं और ऐसा ही हुआ। शंकर ने विकेट टू विकेट गेंदबाजी की और हम मैच जीत गए। विराट ने कहा कि रोहित से सलाह लेना हमेशा अच्छा रहता है, वह टीम के उप-कप्तान हैं और धौनी लंबे समय से टीम के लिए यह काम करते आ रहे हैं।'  

बुमराह ने मैच पलटा
भारतीय कप्तान ने आखिरी के ओवरों में शानदार गेंदबाजी के दम पर मैच में टीम की वापसी कराने वाले बुमराह की तारीफ की। उन्होंने कहा, 'बुमराह चैम्पियन गेंदबाज है। एक ओवर में दो विकेट लेकर उसने मैच पलट दिया। ऐसे मैचों से आपको काफी आत्मविश्वास मिलता है। विश्व कप में भी हमें ऐसे कम स्कोर वाले मैच मिल सकते हैं।'

कोहली ने कहा कि यह विकेट केदार जाधव के गेंदबाजी के लिए मुफिद थी। वह अंत के ओवर्स में भी गेंदबाजी करना चाहते है।

एकदिवसीय क्रिकेट में 40वां शतक लगाने वाले कोहली ने कहा, 'यह सिर्फ संख्या है, लेकिन जब आप मैच जीतते हैं तो अच्छा लगता है। जब मैं बल्लेबाजी के लिए उतरा तो हालात मुश्किल थे। मेरे पास पूरी पारी में बल्लेबाजी करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। मुझे टीम की गेंदबाजी से ज्यादा खुशी मिली है।'  

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में भारतीय टीम को आठ रनों से जीत मिली। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 48.2 ओवरों में 250 रन बनाए। भारत की ओर से सबसे ज्यादा विराट कोहली ने 116 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.3 ओवरों में 242 रन पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा स्टोइनिस ने 52 रन बनाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.