नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में बुधवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का 5वां और अंतिम वनडे मैच खेला जाना है। दोनों टीमों ने 2-2 मैच जीते हैं और सीरीज का फैसला अंतिम मैच से ही निकलेगा। अगर आप क्रिकेट फैन हैं तो आप इस मैच को कतई मिस नहीं करना चाहेंगे, लेकिन इस मैच में भी एक पेंच फंसा है। वह पेंच कोई और नहीं, बल्कि मौसम का है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से मौसम जिस तरह से करवट ले रहा है, उसको देखते हुए दिल्ली के इस मैच को लेकर फैन उत्साहित तो हैं, लेकिन दुआ भी कर रहे हैं कि उन्हें पूरे 100 ओवर के गेम देखने को मिले।

कैसा है मौसम का हाल
India Vs Australia का डे-नाइट मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में बुधवार दोपहर डेढ़ बजे से खेला जाना है। दोनों टीमों के बीच चल रही सीरीज का यह निर्णायक मैच है। इस मैच पर मौसम की नजर लग सकती है। दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला यह मैच शाम होने के साथ-साथ रोमांचक भी होता जाएगा, लेकिन इसी वक्त दिल्ली में बारिश के भी आसार हैं। बुधवार शाम और रात तक राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश की भविष्यवाणी है। यही नहीं दिनभर भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

मैच पर पड़ेगा असर
अगर मैच से पहले बारिश होती है तो 50-50 ओवर के मैच में ओवरों की संख्या कम की जा सकती है। ऐसे में टी20 दौर के बल्लेबाजों की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखने को मिल सकती है। अगर खेल के बीच बारिश होती है तो इसका असर मैच पर जरूर पड़ेगा। खेल के बीच में बारिश होने पर डकवर्थ लुईस नियम लागू हो जाएगा और यह किसी भी टीम की जीत या हार में निर्णायक भूमिका निभा सकता है। इसके अलावा आसमान में बादल रहते हैं तो भुवनेश्वर, बुमराह, कमिन्स, डेव रिचर्डसन और स्टॉयनिस जैसे गेंदबाज अपनी स्विंग से बल्लेबाजों को छका सकते हैं।

प्रदूषण से मिली राहत
प्रदूषण के लिहाज से देश की राजदानी दिल्ली खासी बदनाम रही है। इधर पिछले कुछ महीनों से हर कुछ दिन में होने वाली बारिश के चलते वायु प्रदूषण का स्तर भी नीचे आया है। पिछले कई दिनों से प्रदूषण का स्तर लगातार सामान्य श्रेणी में बना हुआ है।

दुआ करें मौसम ठीक रहे
मौसम की इन दुश्वारियों के बावजूद अगल मैच होता है तो टीम इंडिया के प्रशंसक चाहेंगे कि विराट सेना के बल्लेबाज ताबड़तोड़ रन बनाएं और गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के पांव पिच पर जमने न दें। मौसम को लेकर हो रही भविष्यवाणी के बाद हम सब दुआ ही कर सकते हैं कि निर्णायक मैच में पूरे 50-50 ओवर फेंके जाएं अच्छा खेल दिखाने वाली टीम सीरीज जीतकर ट्रॉफी उठाए।

Posted By: Digpal Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप