Move to Jagran APP

अभी तक मुख्य टीम तय नहीं : बेदी

विश्व कप को शुरू होने में अब जब कुछ ही दिन शेष हैं, ऐसे समय में अपने जमाने के दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का मानना है कि चोटों से निबटने की कवायद देर से शुरू करने वाले भारत ने अभी तक अपनी मुख्य टीम की पहचान नहीं की है।

By sanjay savernEdited By: Published: Thu, 05 Feb 2015 08:47 PM (IST)Updated: Thu, 05 Feb 2015 08:52 PM (IST)
अभी तक मुख्य टीम तय नहीं : बेदी

नई दिल्ली। विश्व कप को शुरू होने में अब जब कुछ ही दिन शेष हैं, ऐसे समय में अपने जमाने के दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का मानना है कि चोटों से निबटने की कवायद देर से शुरू करने वाले भारत ने अभी तक अपनी मुख्य टीम की पहचान नहीं की है। चोटिल रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा और इशांत शर्मा का सात फरवरी को परीक्षण होगा। इसके एक दिन बाद ही मौजूदा चैंपियन टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच खेलना है।

loksabha election banner

बेदी ने कहा कि टीम प्रबंधन ने इन चीजों पर बहुत देर से गौर किया। बेदी ने कहा, 'भारतीय टीम पिछले ढाई महीने से ऑस्ट्रेलिया में है, लेकिन वह अब भी अपनी मुख्य टीम का तय नहीं कर पाई है। पांच या छह खिलाड़ी टीम का आधार होते हैं और उनका प्रत्येक मैच में खेलना तय होता है। संयोजन में बदलाव या किसी खिलाड़ी को विश्राम देने के लिए एक या दो बदलाव हो सकते हैं, लेकिन कुल मिलाकर छह या सात खिलाडिय़ों को लगातार खेलना चाहिए और ऐसा अभी तक नहीं हुआ है। मेरा मानना है कि खिलाडिय़ों का फिटनेस परीक्षण इतनी देर से क्यों किया जा रहा है। आप अभ्यास मैच से एक दिन पहले खिलाडिय़ों का फिटनेस परीक्षण कर रहे हैं। आपने बहुत देर कर दी। यह काफी पहले हो जाना चाहिए था।

पूर्व कप्तान ने कहा, 'यहां तक कि यदि मेडिकल आधार पर बदलाव किया जाता है तो उसके लिए भी बहुत देर हो चुकी है। खिलाडिय़ों को वापस बुलाने और उनके स्थान पर नये खिलाडिय़ों को भेजने के लिए भी समय नहीं बचा है। बेदी ने स्वीकार किया कि ऑस्ट्रेलिया में पहले टेस्ट और बाद में त्रिकोणीय सीरीज में लचर प्रदर्शन करने के कारण टीम के लिए वापसी करना मुश्किल होगा। उनका मानना है कि टीम को अब स्वाभिमान बढ़ाना होगा जो कि उनके अनुसार अभी खिलाडिय़ों में बहुत कम दिख रहा है। उन्होंने कहा, 'स्वाभिमान पूरी तरह से व्यक्तिगत प्रयास होता है। स्वाभिमान मतलब आप खुद को अपनी नजरों में कैसा पाते हैं। लोगों, मीडिया, कोच या कप्तान की नजरों में नहीं। यह तभी होगा, जबकि आप कुछ अच्छा करेंगे और ऐसा अभी तक नहीं हुआ है। स्वाभिमान काफी कम है और मैं इसको लेकर चिंतित हूं। आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए बड़ी मनोवैज्ञानिक बाधा पार करनी होती है।

बेदी ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर ध्यान नहीं देने की सलाह देते हुए कहा कि मौजूदा चैंपियन को बड़े स्तर पर सोचना चाहिए। 22 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करने वाले बेदी ने इसके साथ ही कहा कि विश्व कप खुला हुआ है तथा विजेता के बारे में भविष्यवाणी करना मुश्किल है। उन्होंने कहा, 'कम से पांच या छह टीमें खिताब की दौड़ में हैं। ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, भारत, इंग्लैंड सभी खिताब की दौड़ में हैं। यहां तक कि श्रीलंका और पाकिस्तान को भी नहीं नकारा जा सकता है। यहां तक कि दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी टीमें जिन्होंने अब तक खिताब नहीं जीता है वे निश्चित रूप से इसे हासिल करने के लिए अधिक भूखी होंगी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.